रोहित और कोहली दूर तक नहीं, भविष्य में 400 रन जड़ने वाले खिलाड़ियों के ब्रायन लारा ने बताए नाम

देश और दुनिया में जब टेस्ट क्रिकेट का जिक्र होता है तो सबसे पहले ब्रायन लारा की वो जबरदस्त पारी याद आती है जिसमें उन्होंने दोहरा और तिहरा शतक नहीं बल्कि 400 रन बनाकर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की थी. क्रिकेट की दुनिया में आज तक यह पारी सभी को याद है, क्योंकि वेस्टइंडीज के धमाकेदार बल्लेबाजी ने नाबाद 400 रन बनाए थे.

Telegram Group Follow Now

रोहित और कोहली दूर तक नहीं, भविष्य में 400 रन जड़ने वाले खिलाड़ियों के ब्रायन लारा ने बताए नाम

आज तक कोई खिलाड़ी उनकी पारी की बराबरी तो छोड़िए आसपास भी नहीं पहुंच सका. क्रिकेट जगत में कई ऐसे बल्लेबाज आए और सन्यास लेकर चले गए जिनसे काफी उम्मीदें थी, लेकिन ब्रायन लारा का रिकॉर्ड नहीं टूट सका. एक कार्यक्रम के दौरान जब उनसे पूछा गया कि आपका रिकॉर्ड कौन तोड़ सकता है तो लारा ने चौंकाने वाले नाम बताए.

आप सोच रहे होंगे कि कहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम तो शामिल नहीं है. ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि लारा ने रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम तक नहीं लिया. उन्होंने दो ऐसे भारतीयों के नाम बताए जिन्हें सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे. आप सोच रहे होंगे ऐसे कौन से नाम हैं. यह जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ सकते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, जब वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा से पूछा गया कि कौन खिलाड़ी ऐसे हैं जो उनका 400 रन वाला रिकॉर्ड तोड़ सकता है. इस पर ब्रायन लारा ने चौंकाने वाले नाम बताए. उन्होंने कहा, इसमें दो भातीय खिलाड़ी सामिल हैं. लारा ने कहा यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, हैरी ब्रूक और जैक क्राउली ऐसे बल्लेबाजी हैं जो उनका यह वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का काम कर सकते हैं.

Read more : Jio-Airtel की बढ़ी टेंशन, BSNL दे रही 197 रुपये में 70 दिनों की वैधता

इस पारी की बदौलत वेस्टइंडीज 751 रन बना सकी है, जिसमें ब्रायन लारा ने 582 गेंदों पर 400 रन की पारी खेली थी. अपनी पारी में उन्होंने 43 चौके और चार छक्के लगाए थे. टेस्ट में उच्चतम स्कोर की बात करें तो दूसरे स्थान पर महेला जयवर्धने का नाम आते हैं, जिन्होंने अफ्रीका के खिलाफ 374 रन की पारी खेलकर इतिहास बनाया था.

रोहित और कोहली दूर तक नहीं, भविष्य में 400 रन जड़ने वाले खिलाड़ियों के ब्रायन लारा ने बताए नाम

फटाफट जानें लारा का अंतर्राष्ट्रीय करियर

वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ब्रायन लारा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फैंस का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी, उन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 11953 रन बनाए. 299 वनडे मैचों में उन्होंने 10405 रन बनाए थे. लारा ने अपने टेस्ट करियर में 34 शतक और वनडे में 19 शतक जड़े. साल 2006 में ब्यान लारा ने आखिरी टेस्ट मैच खेला. साल 2007 में करियर का आखिरी वनडे मैच खेलकर सन्यास का ऐलान कर दिया. जानकारी के लिए बता दें ब्रायन लारा ने हर मोर्चे पर विपक्षी के सामने अपनी बल्लेबाजी से कड़ी चुनौती पेश की.

 

 

NW News