RULES CHANGE : आज से बदल गए है ये नियम….घर से निकलने से पहले पढ़े ले ये खबर

नई दिल्ली 1 सितंबर 2024 UIDAI ने आधार अपडेट करने का समय 14 सितंबर तक बढ़ा दिया है. अब आप अपना नाम, पता आद‍ि बदल सकते हैं. इसके लिए आपको पहचान और पता के सही कागज UIDAI पोर्टल पर अपलोड करने होंगे.

डोमेस्‍ट‍िक और कमर्श‍ियल दोनों ही LPG उपभोक्‍ताओं को कीमत में बदलाव पर ध्यान देना चाहिए. यह विशेष रूप से कमर्श‍ियल यूजर्स के ल‍िए है. 1 अगस्‍त को भी कीमत में बदलाव क‍िया गया था. इस बार भी 1 स‍ितंबर को इसमें बदलाव हो सकता है. घरेलू स‍िलेंडर की कीमत प‍िछले काफी समय से एक ही लेवल पर बनी हुई है.
हवाई जहाजों के लिए इस्तेमाल होने वाले ईंधन (ATF) और CNG-PNG गैस के दाम बदलने वाले हैं. इससे यात्रा के खर्च बढ़ेंगे, खासकर हवाई यात्रा के. इससे सामान और सेवाओं के दाम भी बढ़ सकते हैं क्योंकि सामान ले जाने के खर्च बढ़ जाएंगे.

TRAI धोखाधड़ी कॉल और स्पैम मैसेज रोकने के लिए नए नियम बना रहा है. टेलीमार्केटिंग कंपनियों को 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन सिस्टम पर आना होगा. इससे सुरक्षा बढ़ेगी और अनचाहे कॉल और मैसेज कम होंगे.

नए क्रेडिट कार्ड नियम बदलने वाले हैं, खासकर र‍िवार्ड प्‍वाइंट और पेमेंट के टाइम के बारे में. HDFC बैंक बिजली या पानी जैसे बिलों पर मिलने वाले र‍िवार्ड प्‍वाइंट कम कर देगा. IDFC फर्स्ट बैंक पेमेंट का शेड्यूल बदल रहा है, जिससे पेमेंट कब और कैसे होगा, बदल सकता है.

फ्री Aadhaar कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन
मुफ्त आधार कार्ड अपडेट की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2024 है। अगर आप भी इस फ्री सर्विस का फायदा उठाना चाहते हैं तो 14 सितंबर, 2024 तक अपने आधार को ऑनलाइन अपडेट (Aadhaar Card Update online) कर लें। वरना बाद में इसके लिए आपको फीस भरनी होगी। पहले मुफ्त आधार अपडेट की आखिरी तारीख 14 जून तय की गई थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया है।

नक्सल मुक्त बस्तर की आवाज दिल्ली में भी गूंजी, मुख्यमंत्री की हौसला अफजाई पर जंतर-मंतर पहुंचे नक्सल पीड़ितों ने कहा, केंजा नक्सली-मनवा माटा"

Credit Card Rules में बदलाव
1 सितंबर से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में संशोधन करने जा रहा है। बैंक यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवर्ड प्वाइंट की सीमा तय करेगा। अगले महीने से UPI और अन्य प्लेटफॉर्म पर RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वालों के समान ही रिवार्ड प्वाइंट मिलेगा।
थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए एजुकेशन पेमेंट करने पर भी रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा। वहीं टेलीकॉम और केबल ट्रांजैक्शन पर मासिक 2000 प्वाइंट की लिमिट भी लग जाएगी।
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) अपने पेमेंट शेड्यूल (Payment schedules) को अपडेट कर रहा है, जो पेमेंट कब और कैसे प्रोसेस किया जाता है। क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए रिवॉर्ड पॉइंट खोने या किसी फीस का सामना करने से बचने के लिए इन बदलावों पर नजर रखना जरूरी है।

UPI और RuPay कार्ड से जुड़े नए नियम

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए नियम के तहत 1 सितंबर 2024 से रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Card) और UPI ट्रांजैक्शन फीस अब आपके रुपे रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Rupay Reward Point) से नहीं काटी जाएगी। यह नियम सभी बैंकों को लागू करने के लिए सूचित किया गया है।इससे आपके रिवॉर्ड प्वाइंट्स का पूरा उपयोग किया जा सकेगा और ट्रांजैक्शन फीस पर खर्च कम होगा। NPCI का यह नया नियम 1 सितंबर 2024 से देशभर में लागू हो जाएगा।

जीएसटी रिटर्न के लिए बैंक खाता जरूरी
1 सितंबर 2024 से जीएसटी रिटर्न के लिए जरूरी बैंक खाते का विवरण देना अनिवार्य हो जाएगा। जीएसटी के नियम 10ए के अंतर्गत करदाताओं को रजिस्ट्रेशन की तारीख से 30 दिन के अंदर वैध बैंक खाते की जानकारी देनी जरूरी होती है । इसके तहत अब एक महीने के भीतर अपने बैंक खाते का डिटेल्स जीएसटी पोर्टल पर अपडेट करना होगा,अन्यथा जीएसटी रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 10 लाख के मुआवजे का किया ऐलान, छरछेद की घटना में पीड़ित परिवार को मुख्यमंत्री ने दी सांत्वना

फर्जी कॉलों पर लगाम
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) 1 सितंबर 2024 से फर्जी कॉल और एसएमएस के जरिए ठगी करने वाले साइबर क्रिमिनलों की गतिविधियों पर नकेल कसने जा रहा है। टेलीमार्केटिंग कोल कर्मशियल मैसेजिंग के लिए नया “140” मोबाइल नंबर सीरीज जारी होगा। ट्राई ने Reliance Jio, Airtel, Vodafone Idea and BSNL से कहा है कि 30 सितंबर 2024 तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और व्यावसायिक मैसेजिंग ब्लॉकचेन बेस डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें। टेलीमार्केटिंग सर्विसेज धीरे-धीरे 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन-बेस्ड सिस्टम में शिफ्ट हो जाएंगी, जिससे सिक्योरिटी बढ़ेगी और अनचाहे कॉल और मैसेजों में कमी आएगी।

Google Play Store में बदलाव
1 सितंबर से गूगल की नई प्ले स्टोर पॉलिसी को लागू करने जा रहा है, इसके तहत प्ले स्टोर किसी भी ऐप के APK को किसी थर्ड पार्टी के ऐप स्टोर पर अपलोड करने में प्रतिबंध लगा सकता है। यह कदम क्रिप्टो ऐप के जुड़े एक फ्रॉड मामले के वजह से उठाया है। ये ऐप्स मैलवेयर सोर्स हो सकते हैं। ऐसे में गूगल क्वॉलिटी कंट्रोल की ओर से ऐसे सभी ऐप्स को हटाने का निर्देश दिया गया है। इससे दुनियाभर में एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं।

NW News