एक महीने की 5 से 6 लाख रूपए होंगी सेलेरी बस इन पांच कोर्स को बनाये अपने जीवन का हिस्सा  

एक महीने की 5 से 6 लाख रूपए होंगी सेलेरी बस इन पांच कोर्स को बनाये अपने जीवन का हिस्सा  

एक महीने की 5 से 6 लाख रूपए होंगी सेलेरी बस इन पांच कोर्स को बनाये अपने जीवन का हिस्सा एक आरमदायक लाइफ हर कोई चाहता है लकिन उसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी पढ़ती है जिससे हम अपनी लाइफ को आराम दायक बना मार्केट में कुछ एसी नोकरिया भी है जिसमें चार-पांच लाख रुपये महीने की सैलरी मिलती है. हालांकि यह काफी हद तक एक्सपीरियंस, स्किल, लोकेशन और इंडस्ट्री की डिमांड पर निर्भर करता है. आज हम यहां आपके लिए लेकर आए हैं टॉप 5 प्रोफेशन की जानकारी, जिसमें एवरेज सैलरी करीब पांच लाख रुपये महीने है.

Telegram Group Follow Now

इनवेस्टमेंट बैंकर फिल्ड एवं सैलेरी डिटेल्स

इनवेस्टमेंट बैंकर की सैलरी सालाना पांच लाख से शुरू होती है और 50 लाख तक हो सकती है. इनवेस्टमेंट बैंकिंग में करियर बनाने के लिए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या फाइनेंस में बैचलर्स डिग्री होना जरूरी है. इसके अलावा इनवेस्टमेंट बैंकिंग में मास्टर्स डिग्री, एमबीए, फाइनेंस, सीए, कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी या सीएफए की डिग्री वालों की भी इनवेस्टमेंट बैंकिंग में मांग है.

इसे भी जाने :-CG: बी.एड., डी.एल.एड., बी.ए.बी.एड. एवं बी.एस.सी.बी.एड. पाठ्यक्रमों में एडमिशन शेड्यूल जारी, 11 सितम्बर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

मशीन लर्निंग एवं इसमें अपना करियर कैसे बनाये

मशीन लर्निंग इंजनियर्स मशीन लर्निंग के मॉडल्स के डिजाइन करके और उसे डिप्लाय करके रियल वर्ल्ड प्रॉबलम्स को सॉल्व करते हैं. भारत सहित दुनिया भर में मशीन लर्निंग इंजीनियर्स की जबर्दस्त मांग है. मशीन लर्निंग इंजीनियर्स की एवरेज सैलरी पांच से 10 लाख रुपये महीने है. मशीन लर्निंग इंजीनियर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स या पीएचडी डिग्री होनी चाहिए.

एक महीने की 5 से 6 लाख रूपए होंगी सेलेरी बस इन पांच कोर्स को बनाये अपने जीवन का हिस्सा

डेटा इंजीनियर और सैलेरी जानकारी

डेटा इंजीनियर बनने के लिए कम से कम कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग आईटी में बैचलर डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा डेटा इंजीनियरिंग, डेटा एनालिटिक्स, डेटा साइंस आदि में मास्टर्स डिग्री है तो भी इस फील्ड में करियर बनाया जा सकता है. डेटा इंजीनियर की सैलरी पांच लाख से 20 लाख रुपये महीने तक है.

यह भी जाने :-CG- इन 52 शिक्षकों का आज होगा सम्मान, मिलेगा राज्य शिक्षक स्मृति पुरुस्कार व राज्यपाल शिक्षक सम्मान, देखिये लिस्ट

क्लाउड आर्किटेक्ट और क्या होता है काम

क्लाउड आर्किटेक्ट का काम कस्टमाइज्ड क्लाउ सॉल्यूशन्स क्रिएट करना और क्लाइंट की जरूरत को पूरा करना होता है. एक एक्सपीरियंस्ड क्लाउट आर्किटेक्ट महीने के पांच से 10 लाख रुपये सैलरी पाता है. आज डिजिटलाइजेशन के समय में क्लाउट आर्किटेक्ट की भी काफी डिमांड है. क्लाउड आर्किटेक्ट बनने के लिए कंप्यूटर साइंस में कम से कम ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम डिटेल्स 

एआई इंजीनियर्स सेल्फ ड्राइविंग कार से लेकर मेडिकल टेक्नोलॉजी जैसे विभिन्न फील्ड के लिए एआई सिस्टम को डिजाइन करते हैं. एआई इंजीनियर्स की भी काफी अच्छी डिमांड है. एक अनुभवी एआई इंजीनियर की सैलरी पांच लाख से 15 लाख रुपये प्रति माह तक है.

इसे भी पढ़े :-टीएस सिंहदेव को पार्टी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, विधानसभा चुनावों में संभालेंगे अब ये जिम्मा

NW News