Business

SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB ग्राहक हो जाएं अलर्ट , लोगों के लिए कड़ी चेतावनी!

मौजूदा समय में डिजिटल बैंकिंग ने काफी तेज रफ्तार पकड़ी है। काफी सारे लोग अब बैंक शाखा में जाने की बजाय डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहराल उसी अनुपात में बैंकिंग फ्रॉड करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB ग्राहक हो जाएं अलर्ट , लोगों के लिए कड़ी चेतावनी!

वहीं साइबर फ्रॉडज हर रोज नए नए तरीके इजाद कर बैकिंह फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। बीते दिनों बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए एसबीआई सहित कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को एक अलर्ट जारी किया है। जानते हैं कि बैंकों ने क्या चेतावनी जारी की और उससे कैसे बचें।

एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस ने फ्रॉड को लेकर चेताया

आपको बता दें एसबीआई ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया और ये देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड प्वाइंट्स को भुनाने के लिए मैसेज या फिर व्हाट्सएप पर एपीके फाइल सेंड कर रहे हैं। यहां पर ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी मैसेज या फिर व्हाट्सएप पर लिंक या फिर एपीके फाइन नहीं सेड करता है। ऐसे में किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोच लें।

Read more : स्टारकास्ट में सनी देओल संग नजर आएंगे आयुष्मान खुराना ,बॉर्डर 2 की तैयारियां शुरू, देखे तस्वीरें 

मन में सवाल उठा रहा होगा आखिर एपीके फाइल है क्या? तो आपको बता दें फ्रॉड से बचने के लिए एपीके फाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लीकेशन और कंट्रोल करने की भी परमीशन देता है और हैकर्स के लिए एपीके इंस्टॉल करके या फिर वैध एप्लीकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में सहायता करता है।

ICICI बैंक ने भी किया सावधान

वहीं ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के से बचने की चेतावनी दी है। बैंक ने ग्राहकों को मेल, व्हाट्सएप और दूसरे माध्यम से भेजे जा रहे हैं। फर्जी लिंक और फाइल पर नजर रखने के लिए लोगों को अगाह किया गया है। बैंक ने एक मेल में कहा कि सावधान रहें और ये सुनिश्चित करें कि आप अपने मोबाइल में अनरियलाइबल सोर्स से कोई भी अनऑथराइज्ड एप्लीकेशन इंस्टॉल न करें।

SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB ग्राहक हो जाएं अलर्ट , लोगों के लिए कड़ी चेतावनी!

ICICI बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को कोई मैसेज, व्हाट्स्एप संदेश नहीं सेड करता है, जिसमें उनको किसी स्पेशल मोबाइल नंबर पर कॉल करके या फिर कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है।

Back to top button