स्कूल ब्रेकिंग: DPI ने सभी JD-DEO को जारी किया कड़ा पत्र, पूछा, क्यों नहीं स्कूलों में घटी घटनाओं की सूचना तुरंत नहीं दी जाती?

रायपुर 9 जुलाई 2024। स्कूलों में आये दिन कुछ ना कुछ घटनाएं होती है। लेकिन उन घटनाओं की सूचना उच्चाधिकारियों को नहीं दी जाती है। अब इस मामले पर DPI दिव्या उमेश मिश्रा ने तीखी नाराजगी जतायी है। डीपीआई ने सभी संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारी को कड़ा पत्र जारी कर, स्कूल में किसी भी तरह की घटी घटना की सूचना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

डीपीआई ने जतायी तीखी नाराजगी

अपने पत्र में डीपीआई ने लिखा है कि अमूगन देखा जाता है कि शाला में किसी आकस्मिक दुर्घटना होती है तो इसकी सूचना समाचार पोर्टल के माध्यम से मिलती है। डीपीआई ने नाराजगी जताते हुए कहा है कि यह खेद का विषय है कि संबंधित अधिकारियों के द्वारा ऐसी सूचना देने में तत्परता नहीं दिखाई जाती है, इस स्थिति में कई बार कार्यवाही नहीं होने पर विभाग की छवि धूमिल होती है। डीपीआई ने सभी जेडी और डीईओ को संभाग व जिला में मजबूत सूचना तंत्र विकसित करने का निर्देश दिया है।

इन घटनाओं की देनी होगी तुरंत जानकारी

डीपीआई ने कहा है कि आपको निर्देशित किया जाता है कि आपके संभाग/जिला की शालाओं में किसी भी प्रकार की आकस्मिक दुर्घटना जैसे प्लास्टर गिरना, आकाशीय बिजली गिरना, छात्र/छात्रा से संबंधित दुर्घटना, शिक्षक का शराब पीकर स्कूल आना, अशोभनीय व्यवहार करना इत्यादि घटित होने पर इसकी सूचना संचालक/अन्य उच्च अधिकारियों को तत्काल दूरभाष पर देवें।

घटना से संबंधित यदि कोई प्रसारित समाचार हो तो उसकी जानकारी भी तत्काल व्हाट्सअप पर/ग्रुप में डालें। गंभीर घटना होने की स्थिति में जिला कलेक्टर के संज्ञान में लाकर त्वरित कार्यवाही करें व कृत कार्यवाही का प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें।

शिक्षा विभाग: सहायक ग्रेड 2 ने 35000-40000 की किताब-कॉपियां बेच डाली कबाड़ी को, DEO ने किया सस्पेंड

NW News