हेडलाइन

स्कूल ब्रेकिंग : हरेली के दिन स्कूलों में नहीं रहेगी छुट्टी….अलग-अलग कार्यक्रमों का होगा आयोजन… स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया विस्तृत आदेश…

  • 28 जुलाई हरेली तिहार के दिन स्कूलों में आयोजित होगी गेड़ी नृत्य एवं गेड़ी प्रतियोगिता
  • मुख्यमंत्री ने मंत्री परिषद की बैठक में दिए निर्देश
  • छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देने की पहल

रायपुर 18 जुलाई 2022। राज्य सरकार ने अपने निर्देश में कहा है कि 28 जुलाई को सभी प्राथमिक स्कूल, पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल, आश्रम शालाओं, छात्रावासों में हरेली का त्योहार खास तरीके से मनाया जायेगा। स्कूलों में इस दौरान कार्यक्रम होंगे, गेड़ी प्रतियोगिता होगी। स्थानीय जनप्रतिनिधि, शाला प्रबंधन समिति, स्थानीय कला और संगीत मंडलियों की सहायता से विशेष रूप से हरेली का त्योहार आयोजित किया जायेगा।इस दौरान स्कूलों में आयोजित प्रतियोगिता में पहला-दूसरा और तीसरा स्थान हासिल करने वाले प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया जायेगा।

हरेली का त्योहार इस बार प्रदेश में नये तरीके से मनाया जायेगा। स्कूल में हरेली को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी स्कूलों में आगामी 28 जुलाई को हरेली पर्व के अवसर पर पूरे प्रदेश के स्कूलों में विद्यार्थियों के मध्य गेड़ी नृत्य एवं गेड़ी प्रतियोगिता का आयोजन करने के निर्देश दिए थे।

इसका उद्देश्य छत्तीसगढ़ की कला और संस्कृति को प्रोत्साहित करना तथा आगे बढ़ाना है। आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित मंत्री परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने हेरली पर्व को राज्य में परंपरागत ढंग से मनाने को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने हरेली पर्व के अवसर पर विशेष रूप से आयोजित होने वाले गेड़ी न ृत्य एवं गेड़ी प्रतियोगिता का आयोजन स्कूलों में करने को कहा है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लम्बे अर्से के बाद भी राज्य की सांस्कृतिक विविधताओं और गौरवशाली परंपराओं को सहजने और संरक्षित करने की दिशा में अपेक्षित कार्य नहीं हो सका। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ की परंपराओं, संस्कृति और लोककला को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।

Back to top button