School close : 4 दिन बंद रहेंगे स्कूल….कलेक्टर ने दिया आदेश

बिहार 18 सितंबर 2024 बिहार में गंगा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. आज (बुधवार) सुबह भी पटना के मनेर से लेकर मोकामा तक गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है. पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. इसको देखते हुए पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने निर्देश जारी किया है कि दियारा क्षेत्र के सभी प्रखंडों के 76 स्कूलों को आज (बुधवार) से 21 सितंबर तक बंद रखा जाए.

उधर पटना से सटे वैशाली जिले के राघोपुर प्रखंड के दियारा क्षेत्र के 52 स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. बता दें कि पिछले (अगस्त) महीने में भी गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई थी. उस दौरान दियारा क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षक नाव से स्कूल जा रहे थे. 24 अगस्त को पटना में नाव से जाने के दौरान एक शिक्षक की डूबने से मौत भी हो गई थी. अब एक बार फिर पिछले दो दिनों से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसको देखते हुए पटना के डीएम ने निर्देश जारी किया है.

76 स्कूलों को तत्काल बंद करने का निर्देश

पटना के मनेर से लेकर मोकामा तक करीब 76 सरकारी स्कूल दियारा क्षेत्र में हैं. डीएम की ओर से निर्देश जारी करते हुए इन्हें तत्काल प्रभाव से बंद करने के लिए कहा गया है. इनमें मनेर प्रखंड की दो पंचायत गगहरा और पातालपुर के सभी स्कूल शामिल हैं. दानापुर में सबसे अधिक 9 पंचायतों (अकिलपुर, गगहरा, हेतनपुर, माधवपुर, कासिमचक, मानस, पानापुर, पातालपुर और हैवसपुर) के सभी विद्यालयों को बंद करने के लिए कहा गया है.

IPS ने दिया इस्तीफा: 2006 बैच के आईपीएस अभी IG के पद पर थे तैनात, तबादले के बाद नाराजगी खबरें आ रही थी सामने, सोशल मीडिया पर लिखा...

वहीं पटना सदर की नकटा टोला दियारा पंचायत, फतुहा की मोमिनपुर पंचायत और बख्तियारपुर की चार पंचायतों (चिरैया रूपस, हरदासपुर दियारा, काला दियारा और रूपस महाजी पंचायत) के स्कूलों को बंद करने के लिए निर्देश जारी किया गया है. वहीं इब्राहिमपुर पंचायत (बाढ़), रामनगर दियारा पंचायत (अथमलगोला) और शिवनार पंचायत (मोकामा) के सभी स्कूलों को बंद करने के संबंध में निर्देश जारी किया गया है.

पटना में गंगा का जलस्तर कहां कितना?

बुधवार की सुबह छह बजे बाढ़ नियंत्रण कार्यालय की ओर से जारी रिकॉर्ड के अनुसार पटना के गांधी घाट पर गंगा का पानी खतरे के निशान से एक मीटर 22 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है. दीघा घाट पर खतरे के निशान से पानी एक मीटर 6 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है. मनेर की बात करें तो तीन फीट ऊपर पानी चढ़ गया है जबकि मोकामा स्थित हाथीदह घाट पर खतरे के निशान पानी करीब पौने दो मीटर ऊपर तक बह रहा है.

NW News