वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों ने की उप मुख्यमंत्री से मुलाकात, मध्यप्रदेश की तर्ज पर प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की मांग

रायपुर 29 जुलाई 2024। वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों ने उप मुख्यमंत्री अरूण साव से मुलाकात कर अपनी परेशानियों को रखा है। राज्य स्तरीय शिक्षक संघ के बैनर तले प्रभावित शिक्षकों ने उप मुख्यमंत्री से प्रभावित शिक्षकों को न्याय दिलाने की मांग की है।  27000 से अधिक स्थानांतरित व पदोन्नति से वंचित व्याख्याता शिक्षक एवं सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग के शिक्षकों की लोरमी ईकाई ने बैठक की और आदित्य मंगलम् परिसर मुंगेली में संघ के मुंगेली ईकाई ने समस्त एल.बी. संवर्ग के शिक्षकों की मांगों को पूर्ण कराने की प्रत्याशा में उप-मुख्यमंत्री अरूण साव से मुलाकात की।

उप मुख्यमंत्री को प्रभावित शिक्षकों ने स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन पूर्व/पश्चात स्थानांतरित व्याख्याता शिक्षक व सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता निर्धारण सामान्य प्रशासन विभाग के नियम 1961 के नियम 12 एवं संशोधित नियम 1998 के नियम 12(2)(ख) में प्रतिस्थापित शर्तो के अनुसार प्रथम नियुक्ति तिथि/वर्ष से किया जाने का आग्रह किया। उप मुख्यमंत्री को बताया कि म.प्र. में कार्यरत शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर वरिष्ठता दी जा रही है, उसी तरह छत्तीसगढ़ में भी समस्त शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता प्रदान की जाये। प्रभावित शिक्षकों ने बताया कि नियम के पालन न होने से स्कूल शिक्षा विभाग में एक नई विसंगति आ गई है। शिक्षकों ने बताया कि उनकी मांगें पूरी तरह से भार मुक्त है, जिसे शासन चाहे तो आसानी दूर कर सकती है।

उपमुख्यमंत्री से किया गया कि जिस प्रकार से मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग में ऐसे व्याख्याता शिक्षक एवं सहायक शिक्षक जो पदोन्नति से वंचित हैं उन्हे प्रथम नियुक्ति तिथि से क्रमशः प्रथम व द्वितीय क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान किया जा रहा है। उसी प्रकार छत्तीसगढ़ में भी समस्त पदोन्नति से वंचित शिक्षकों को क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान किया जाये। ज्ञापन सौंपने के लिए पुष्कर सिंह राजपूत जिलाध्यक्ष, धर्मेश जायसवाल, रूपेश राजपूत, रवि लहरे, महादेव साहू, गोविंद पांडेय, अमिताभ शर्मा, नरेन्द्र तिवारी, रविकांत पुरी गोस्वामी, जितेंद्र शर्मा, मनोज कुमार यादव उपस्थित रहे ।

ब्रेकिंग: प्राधिकरणों में नियुक्ति शुरू,गोमती साय, खुशवंत साहेब को बनाया गया इन प्राधिकरण का उपाध्यक्ष, GAD ने जारी किया आदेश
NW News