CG- टीका लगने के बाद नवजात की गयी जान, एक सप्ताह के भीतर तीसरी घटना से मची सनसनी

पेण्ड्रा 5 जुलाई 2024। टीका लगाने के बाद एक और बच्चे की मौत ने सनसनी फैला दी है। बिलासपुर संभाग में पिछले एक सप्ताह ने टीका लगाने के बाद तीन बच्चों की जान जा चुकी है। ताजा मामला पेंड्रा का है, जहां जीवन रक्षक टीका लगने के बाद डेढ़ माह के शिशु की मौत हुई है। एक साथ एक ही समय पांच बच्चों को टीके लगाए गए थे।

Telegram Group Follow Now

जिसमें से एक बच्ची की तबीयत टीका लगाने के बाद बिगड़ गयी। बच्ची को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। हालात बिगड़ने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेमरदर्री से जिला अस्पताल लाया गया। टीका लगने के 24 घंटे के अंदर जिला अस्पताल में शिशु की मौत हो गयी।

आपको बता दें कि एक सप्ताह में अलग-अलग मामलों में प्रदेश में तीसरी मौत हुई है।  31 अगस्त को बिलासपुर के कोटा विकासखंड के पटैता में 2 शिशुओं की टीका लगने के बाद तबीयत बिगड़ने से मौत हुई थी। जानकारी के मुताबिक गौरेला पेंड्रा मरवाही के दूरस्थ वनग्राम सेमरदर्री का है जहां आदिवासी परिवार की प्रमिलाबाई ने अपने डेढ़ माह के शिशु को गांव के ही आंगनबाड़ी केंद्र में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण करने लेकर गई थी।

जहां उसे डेढ़ माह के अंदर लगने वाले पांच तरह के टीके लगाए गए, जिसमें पल्स पोलियो और रोटावायरस का टीका पिलाया गया, जबकि साथ ही साथ ओ.पी.पी., पेंटावेलेंट, आईपीवी, पीसीवी वैक्सीन के इन्जेक्शन लगाए गए। टीका लगने के बाद मां बच्ची को लेकर घर चली गई घर पहुंचते- पहुंचते शिशु की तबीयत बिगड़ने लगी और सांस फूलने लगी।

...अब कांग्रेस भी चलायेगी सदस्यता अभियान की शुरुआत, स्थापना दिवस पर सदस्यता अभियान पर होगी शुरुआत

इसके बाद मां बच्चे को गाव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां प्रारंभिक जांच के बाद बच्ची जिला चिकित्सालय गौरेला पेंड्रा मरवाही रेफर किया गया, जहां उसकी कुछ घंटे बाद ही बच्ची की मौत हो गई ,परिजनों का कहना है कि टीका लगवाने के पहले बच्चा स्वस्थ था और वैक्सीन के 24 घंटे बाद ही उनके बच्चे की मौत हो गई, परिवारजन टीकाकरण से ही बच्ची की मौत का कारण बता रहे हैं।

NW News