सूर्य ग्रहण 2024: इस दिन पड़ेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण ….भारत में दिखेगा या नहीं पढ़िए खबर

रायपुर 12 सितंबर 2024 नवरात्रि का त्यौहार हर साल चार बार मनाया जाता है। चैत्र नवरात्रि, शारदीय नवरात्रि और गुप्त नवरात्रि दो बार आते हैं। नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की जाती है। नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा को समर्पित होते हैं। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनों तक दुर्गा जी की विधिवत पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। नवरात्रि का पर्व हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है। नवरात्रि के दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। इस साल नवरात्रि से ठीक एक दिन पहले सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। ऐसे में घटस्थापना पर ग्रहण का असर पड़ेगा या नहीं आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं।

Telegram Group Follow Now

सूर्य ग्रहण 2024
इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगने वाला है। भारतीय समयानुसार, 2 अक्टूबर को रात 9 बजकर 13 मिनट से सूर्य ग्रहण आरंभ होगा और इसका समापन अगले दिन 3 अक्टूबर को तड़के 3 बजकर 17​ मिनट पर होगा।

नवरात्रि पर सूर्य ग्रहण का कितना असर पड़ेगा?
बता दें कि साल 2024 में शारदीय नवरात्रि का आरंभ 3 अक्टूबर 2024 से होगा। ज्योतिषियों के अनुसार, इस सूर्य ग्रहण का चैत्र नवरात्रि पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। 03 अक्टूबर की सुबह भक्त बिना किसी चिंता के देवी की चौकी स्थापित कर सकते हैं और तय मुहूर्त में घटस्थापना कर सकते हैं। शारदीय नवरात्रि में घटस्थापना का विशेष महत्व है। घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 03 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर होगा।

Aaj ka rashifal : आज चंद्रग्रहण और इन चार राशि पर पड़ेगा असर....पढ़े आपका दिन कैसा होगा

घटस्थापना से पहले करें ये काम
ग्रहण को दूषित काल माना जाता है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के बाद पूरे घर को गंगाजल से शुद्ध करें।
इसके बाद तुलसी के पौधे पर भी गंगाजल छिड़कें।
जब पूरा घर शुद्ध हो जाए तो स्नान करके साफ कपड़े पहनें।
इसके बाद ही विधि-विधान से घटस्थापना या कलश स्थापना करें।
नवरात्रि की घटस्थापना शुभ मुहूर्त और विधि से करनी चाहिए।

NW News