SSC GD 2025 कांस्टेबल भर्ती: 39 हजार से ज्यादा पदों के लिए आवेदन भी शुरू….

 

Telegram Group Follow Now

नई दिल्ली 6 सितंबर 2024। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने जीडी कॉन्स्टेबल पदों के लिए नोटिस जारी कर दिया है. इस प्रकार लाखों कैंडिडेट्स का इंतजार खत्म हुआ. आवेदन भी शुरू हो गए हैं, इसलिए जो कैंडिडेट्स आवेदन करना चाहते हों, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – ssc.gov.in. यहां से आप नोटिस भी देख सकते हैं और इन भर्तियों का डिटेल भी पता कर सकते हैं.

 

भरे जाएंगे इतने पद

नोटिस रिलीज होने से पहले ये कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार 40 से 45 हजार पदों के बीच भर्ती निकल सकती है. हालांकि ऐसा नहीं हुआ और इस बार एसएससी जीडी की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 39481 पदों पर योग्य कैंडिडेट्स की नियुक्ति होगी.

 

ये है लास्ट डेट

आवेदन कल यानी 5 सितंबर से शुरू हो गए हैं और एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर 2024 है. इस भर्ती से सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज और पैरामिलिट्री ऑर्गेनजाइजेशंस के लिए कैंडिडेट्स की भर्ती होगी.

 

सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स, सेंट्रल इंडिस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स, नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी के लिए चुना जाएगा.

 

किस फोर्स में कुल कितने पद निकले हैं, इनमें से कितने पद महिलाओं के हैं और कितने पद पुरुषों के हैं, इसकी पूरी जानकारी आपको नोटिस से मिल जाएगी. मोटी तौर पर जान लें कि सबसे ज्यादा पद बीएसएफ के लिए (15654) और सेकेंड नंबर पर सीआरपीएफ के लिए (11541) निकले हैं.

CG- अवार्ड के लिए आवेदन 25 सितंबर तक भेज सकते हैं, महाराजा प्रवीरचंद्र भंजदेव एवं गुण्डाघूर सम्मान के लिए ये हैं पात्र

 

अन्य जरूरी तारीखें

आवेदन 5 सितंबर से शुरू हो गए हैं और लास्ट डेट 14 अक्टूबर 2024 है. ऑनलाइन फीस जमा करने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर 2024 है. एप्लीकेशन में करेक्शन के लिए विंडो 5 नवंबर को खुलेगी और सुधार करने की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2024 है. कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम जनवरी 2025 के महीने में शुरू होगा और फरवरी 2025 तक चलेगा. परीक्षा की पक्की तारीखें अभी नहीं आयी हैं. इसके लिए आपको एसएससी की वेबसाइट देखनी होगी.

 

कौन कर सकता है अप्लाई

इन वैकेंसी के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं, जो इस साल परीक्षा दे रहे हैं, वे आवेदन नहीं कर सकते. एज लिमिट 18 से 23 साल है. सेलेक्शन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट वगैरह कई राउंड पास करने के बाद होगा. एक राउंड पास करने वाला ही अगले राउंड में जाएगा और सेलेक्शन के लिए सभी स्टेज क्लियर करने होंगे.

NW News