शिक्षक ने घूसखोर बाबू को रंगे हाथों पकड़वाया: ACB ने 5 घूसखोरों को रंगे हाथों पकड़ा, लेखाधिकारी 1 लाख लेते पकड़ाया, तो महिला अफसर 26000 व बाबू….

रायपुर 12 सितंबर 2024। एसीबी ने भ्रष्टाचार के मामले में बड़ी कार्रवाई की है। एक ही दिन में एसीबी ने अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर चार अधिकारी-कर्मचारी को घूस लेते गिरफ्तार किया है। महामहासमुंद में जहां महिला उप पंजीयक को 26000 रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया गया है, तो वहीं बिलासपुर में शिक्षक से घूस लेते बाबू को 25000 रुपये लेते रंगे हाथों पकड़ा गया है। वहीं जीपीएम में जनपद पंचायत का लोकपाल भी 25000 रुपये और कवर्धा में सहायक लेखाधिकारी 1 लाख रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया है।

Telegram Group Follow Now

महिला अफसर घूस लेते हुई गिरफ्तार

महासमुंद के सरायपाली उप पंजीयक लिली पुष्पलता को 26000 रुपये घूस लेते गिरफ्तार किया गया है। दरअसल भूपेन्द्र पटेल, निवासी ग्राम बड़े पंधी, तहसील-सरायपाली, जिला महासमुंद द्वारा एन्टी करप्शन ब्यूरो, रायपुर में शिकायत की थी कि उनके पिता टीकाराम पटेल द्वारा दान पत्र के माध्यम से उसकी पत्नी योगिता पटेल के नाम पर लगभग 5 एकड़ जमीन करना चाहते है। कार्यालय उप पंजीयक में सारी प्रक्रिया होने के बाद उप पंजीयक लिली पुष्पलता बैग द्वारा जमीन के दस्तावेज में हस्ताक्षर कर रिकार्ड में चढ़ाने के लिये प्रार्थी से 35,000 रु० रिश्वत की माग की गई थी। प्रार्थी के निवेदन पर 26,000 रु० लेने के लिये महिला अफसर सहमत हुई। प्रार्थी रिश्वत नहीं देना चाहता था, बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था। शिकायत सत्यापन के पश्चात् आज दिनांक 12.09 2024 को ट्रेप आयोजित कर आरोपिया लिली पुष्पलता बैग एवं उसके सहयोगी शत्रुघ्न ताड़ी को प्रार्थी से 26,000 रु० रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया। आरोपी के निवास स्थानों पर अनुपातहीन संपत्ति के संबंध में तलाशी की कार्यवाही जारी है । उल्लेखनीय है कि लिली पुष्पलता बेग के विरूद्ध ब्यूरो में पूर्व में भी पद के दुरूपयोग का मामला जिसमें शासकीय पंजीयन राशि में हेरफेर कर क्रेता को लाभ पहुंचाने के लिये अपराध क्रमांक 04/2018 धारा 7, 13 (1) (डी), 13(2) के तहत अपराध दर्ज कर चालान की कार्यवाही की गई थी । मामला वर्तमान में न्यायालय में विचारणाधीन है।

मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा: श्रमिकों के लिए अन्नपूर्णा दाल भात केन्द्र और बच्चों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा योजना होगी प्रारंभ

1 लाख रुपये रिश्वत लेते लेखाधिकारी गिरफ्तार

मोती बैगा, ग्राम कुकरापानी, तहसील बोडला, जिला कबीरधाम ने एन्टी करप्शन ब्यूरो के रायपुर कार्यालय में शिकायत की थी कि उसकी पत्नी ग्राम पंचायत, कुकरापानी की सरपंच है। शासन द्वारा उसके ग्राम पंचायत को आंगनबाडी भवन कार्य के लिये 11.69 लाख रूपए स्वीकृत किये गये थे। स्वीकृत धनराशि का आहरण जनपद पंचायत बोडला कार्यालय से होना था, लगभग 05.84 लाख रूपए ग्राम पंचायत को जारी भी कर लिये गये थे। परन्तु कार्यालय के सहायक लेखाधिकारी नरेन्द्र कुमार राउतकर द्वारा अगली किश्त जारी करने हेतु 1 लाख रूपए रिश्वत की मांग की गई थी। प्रार्थी रिश्वत नहीं देना चाहता था, बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था। शिकायत सत्यापन के पश्चात् आज नरेन्द्र कुमार राउतकर को प्रार्थी से 01 लाख रूपए रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया। ज्ञात है कि उक्त आरोपी जनपद के अन्य ग्राम पंचायतों के सरपंचों से पूर्व में ही 1-1 लाख रूपए रिश्वत के रूप में ले चुका था। सभी ग्रामों के सरपंच एकजुट होकर एसीबी में शिकायत किये थे जिस पर कार्यवाही की गई है। आरोपी के निवास स्थानों पर अनुपातहीन संपत्ति के संबंध में तलाशी की कार्यवाही जारी है।

बीईओ का बाबू 25000 ले रहा था घूस

ओमेन्द्र सिंह चौहान, शिक्षक ने एन्टी करप्शन ब्यूरो के बिलासपुर कार्यालय में शिकायत की गई थी कि उसकी पत्नी के सिर के ऑपरेशन के इलाज का लगभग 4 लाख रूपये का मेडिकल बिल पिछले 3 महिने से अधिक समय से लंबित था जिसे पारित कराने हेतु ओमप्रकाश नवरतन, सहायक श्रेणी-02, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला, खम्हार, जिला रायगढ़ द्वारा प्रार्थी से 25,000 रू० रिश्वत की मांग की गई थी। प्रार्थी रिश्वत नहीं देना चाहता था, बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था। शिकायत सत्यापन के पश्चात् आज ट्रेप आयोजित कर आरोपी ओमप्रकाश नवरतन को प्रार्थी से 25,000 रू० रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया ।

चोरी करने मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ आता था ये चोर...टैंक का ताला तोड़ सरेराह सैकड़ों लीटर की डीजल चोरी

लोकपाल को 25000 रुपये घूस लेते पकड़ा

रोशन सराफ, प्रोग्राम ऑफिसर द्वारा एन्टी करप्शन ब्यूरो के बिलासपुर कार्यालय में शिकायत की थी कि उसके विरूद्ध तालाब खुदाई के मामले की जाच पेण्ड्रा जनपद पंचायत के लोकपाल वेद पाण्डेय द्वारा की जा रही थी। मामले में जांच पूरी कर नस्तीबद्ध करने हेतु वेद पाण्डेय द्वारा प्रार्थी से 25,000 रू रिश्वत की मांग की गई थी। प्रार्थी रिश्वत नहीं देना चाहता था, बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था। शिकायत सत्यापन के पश्चात् आज ट्रेप आयोजित कर आरोपी वेद पाण्डेय को प्रार्थी से 25,000 रु० रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया । ज्ञातव्य है कि उक्त आरोपी के विरूद्ध अवैध वसूली से परेशान होकर कार्यालय के कर्मचारियों ने कई बार पूर्व में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों को शिकायत की थी। पूर्व में आरोपी बर्खास्त भी हो चुका है ।

 

NW News