साल का आखिरी सूर्य ग्रहण …6 घंटे 4 मिनट के लिए लगेगा ग्रहण…..इतने बजे से लगेगा सूतक…गर्भवती महिला को…

 

रायपुर 1 अक्टूबर 2024 वैदिक ज्योतिष मुताबिक चंद्र और सूर्य ग्रहण की घटना एक निश्चित अंतराल पर होती रहती है, जिसका प्रभाव मानव जीवन और पृथ्वी पर सीधेरूप से पर पड़ता है। आपको बता दें कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 02 अक्टूबर को पड़ने जा रहा है। यह यह कंकण सूर्यग्रहण होगा। । साथ ही इस दिन से ही पितृ अमावस्या भी है। वहीं आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लग रहा है। वहीं आपको बता दें कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कुछ सावनधानी बरतने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं ये सावधानी कौन सी हैं और ग्रहण का समय…

 

सूर्य ग्रहण 2024 का समय क्या है?
साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को रात 9 बजकर 13 मिनट पर लगेगा. यह सूर्य ग्रहण 3 अक्टूबर गुरुवार को तड़के 3 बजकर 17​ मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण कुल 6 घंटे 4 मिनट तक रहने वाला है.

इन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण
यह सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, ब्राजील, मैक्सिको, उरुग्वे, पेरू, न्यूजीलैंड, फिजी, इक्वेडोर, अंटार्कटिका, टोंगा, अमेरिका, परागुआ आदि जगहों पर दिखाई देगा. हालां​कि पूर्ण सूर्य ग्रहण चिली और अर्जेंटीना में देखा जा सकेगा.

सूर्य ग्रहण 2024 सूतक काल
यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इस वजह से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. यदि यह भारत में दिखाई देता तो इसका सूतक काल 12 घंटे पहले ही लग जाता है.

सूर्य ग्रहण के बाद करते हैं ये 5 काम
1. जैसे ही सूर्य ग्रहण खत्म होता है, गंगाजल से पूजा घर के साथ ही पूरे घर की साफ-सफाई करते हैं.

AAJ KA RASHIFAL : इन राशि वाले लोगों का आज बिगड़ सकता है काम...जानिए आपका दिन कैसा होगा

2. उसके बाद परिवार के सभी सदस्य स्नान करके साफ कपड़े पहनते हैं. पुराने कपड़ों की सफाई करते हैं.

3. सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद पूजा घर के सभी देवी और देवताओं को स्नान कराकर उनके वस्त्र बदलते हैं. उनका पूजन करते हैं, भोग लगाते हैं और आरती की जाती है. घंटी और शंख बजाने से ग्रहण की नकारात्मकता दूर होती है.

4. पूजा करने के बाद आपको गेहूं, लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल आदि का दान करना चाहिए क्योंकि ये सभी वस्तुएं सूर्य देव से जुड़ी हुई हैं. चंद्र ग्रहण में चावल और सफेद वस्तुओं का दान करते हैं.

5. ग्रहण के खत्म होने के बाद ही आपको भोजन बनाना या खाना चाहिए. उसमें भी तुलसी के पत्ते अवश्य डाल दें. गर्भवती महिलाओं ने शिशु की सुरक्षा के लिए जो ज्योतिष उपाय किए हों, उनको घर से बाहर कर दें.

Related Articles

NW News