रिटायर्ड प्रधान पाठक के अंतिम भुगतान पर कुंडली मारकर बैठ गए प्राचार्य और बाबू……2 साल से दर-दर भटकने को मजबूर शिक्षक पर DEO ने लिया संज्ञान….न्यायधानी में ही हो रहा गजब अन्याय !

रायपुर 22 अप्रैल 2022। यूं तो कहने को बिलासपुर न्यायधानी है लेकिन शिक्षा विभाग के मामले में सबसे अधिक अन्याय की खबरें यहीं से निकल कर सामने आ रही हैं जो कि हैरत में डालने वाली है । अब जिले के बिल्हा विकासखंड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भरारी का ही मामला ले लीजिए , यहां पूर्व में पदस्थ प्रधान पाठक रामस्वरूप कमलसेन 31 मई 2020 को रिटायर्ड हो चुके हैं बावजूद इसके उन्हें अपने अंतिम भुगतान के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ रहा है और इसकी वजह है स्कूल के प्राचार्य पी के देहरी और उच्च वर्ग लिपिक अनुपम शुक्ला…. जिन्होंने स्कूल में ऐसा हुड़दंग मचाया है की अलग-अलग मामलों में शिकायतों का अंबार है , आलम यह है कि कुछ मामलों में एफआईआर तक दर्ज है ।

Telegram Group Follow Now

रिटायर्ड प्रधान पाठक ने जिला शिक्षा अधिकारी और जेडी समेत कलेक्टर से की शिकायत

2 साल से अपने ही भुगतान के लिए त्रस्त हो चुके रिटायर्ड प्रधान पाठक रामस्वरूप कमलसेन ने अब पूरे मामले की लिखित शिकायत एक बार फिर जिला शिक्षा अधिकारी, जेडी और कलेक्टर से की है । जिसमें उन्होंने बताया है कि उन्हें सामान्य भविष्य निधि का अंतिम भुगतान, सातवां वेतनमान की एरियर्स राशि का बकाया और त्रिस्तरीय वेतनमान पूर्ण करने का पुनरीक्षित राशि का भुगतान नहीं किया गया है जबकि इसके लिए उन्होंने प्राचार्य और लिपिक से कई बार लिखित और मौखिक में निवेदन किया है बावजूद इसके उन्होंने उनकी समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया ।

लिपिक की कारगुजारी की कई बार हो चुकी है शिकायत

इधर लिपिक के बारे में कहा जाता है कि लिपिक अनुपम शुक्ला सदैव विवादों से घिरे रहे हैं और कई बार अलग-अलग मामलों में उनकी शिकायत भी हो चुकी है । स्कूल की एक महिला शिक्षिका के द्वारा तो ऐसे ही मामले में पुलिस तक में शिकायत दर्ज कराया गया है । उन्होंने अनुपम शुक्ला द्वारा हर काम के लिए पैसे की मांग किए जाने और पैसा न देने पर काम न की जाने की शिकायत की है साथ ही ऐसे मामलों में प्राचार्य द्वारा उन्हें सह दिए जाने की शिकायत जेडी कार्यालय से की गई है ।

जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले को लिया संज्ञान

इधर इस मामले में जब हमने जिला शिक्षा अधिकारी डीके कौशिक से बात की तो उन्होंने पूरे मामले से अनभिज्ञता जाहिर की और उन्होंने बताया कि समीक्षा बैठक में उनके समक्ष ऐसा कोई विषय नहीं आया था लेकिन चूंकि शिकायत हुई है और न्यूवे न्यूज़ ने उन्हें शिकायत पत्र की कॉपी भी उपलब्ध कराई है तो वह इस मामले को संज्ञान में लेकर शीघ्र इस पर कार्रवाई करेंगे ऐसा उनके द्वारा आश्वासन दिया गया है । अब देखना होगा कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और जेडी कार्यालय के द्वारा इस मामले में क्या कार्रवाई की जाती है क्योंकि एक रिटायर्ड कर्मचारी को यदि अपने अंतिम भुगतान के लिए दर-दर भटकना पड़ रहा है तो यह शिक्षा विभाग के लिए अत्यंत शर्मनाक विषय है ।

Related Articles