12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख को डाली जाएगी 2,000 रुपये की किस्त, जाने डिटेल्स

भारत में किसानों का स्तर बेहतर बनाने के लिए सरकार की तरफ से कुछ अच्छी स्कीम्स चलाई जा रही हैं. सरकार का मकसद किसानों के खराब दिनों को उज्जवल बनाना है. इसके लिए सरकार पीएम किसाम सम्मान निधि योजना और पीएम किसान मानधन योजना जेसी स्कीम चला रखी हैं. सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर करती है.

Telegram Group Follow Now

12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख को डाली जाएगी 2,000 रुपये की किस्त, जाने डिटेल्स

अब तक इस योजना के तहत किसानों को 17 किस्तें मिल चुकी हैं, जिनका अगली का भी इंतजार खत्म होने वाला है. सरकार अगली किस्त का पैसा कब जारी करेगी, इसकी चर्चा तेजी से हो रही है.

Read more : महंगे प्लान से मत हो परेशान! घर बैठे BSNL दे रहा सिम कार्ड

माना जा रहा है कि सरकार अक्तूबर महीने के पहले सप्ताह में 2,000 रुपये की 18वीं किस्त जारी की जा सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होने जा रहा है. सरकार की ओर से ऑफिशियली तौर पर तो किस्त की राशि पर कुछ नहीं कहा है.

अक्तूबर महीने के पहले सप्ताह में मिलेगा 18वीं किस्त का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लघु-सीमांत कृषकों को 2,000 रुपये की 17 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं, जिनका अगली का भी इंतजार खत्म होने जा रहा है. सरकार जल्द ही अगली किस्त अब जारी कर देगी. हालांकि, कृषिक विभाग के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर भी यह जानकारी दी है.

इस किस्त का फायदा उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने ई-केवाई, भूसत्यापन जैसे कार्य करवा रखे हैं. अगर किसी वजह से आपने यह काम नहीं करवाया तो फिर समय रहते करवा सकते हैं, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा. पिछली कई किस्तों में लापरवाह किसानों को किस्त का फायदा नहीं दिया गया है. इसलिए जरूरी है कि आप जनसुविधा केंद्र जाकर यह काम समय रहते करवा सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. किसान वर्ग लगातार अभी से ही अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

किस्त से जुड़ी जरूरी बातें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना को सरकार ने साल 2019 में उत्थान के लिए शुरू किया था. इस योजना के तहत लघु-सीमांत किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है. किसान संगठन काफी दिनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जरिए मिलने वाली किस्त की राशि बढ़ाने की मांग करते आ रहे हैं.

12 करोड़ किसानों का इंतजार खत्म! इस तारीख को डाली जाएगी 2,000 रुपये की किस्त, जाने डिटेल्स

सरकार ने अभी इस पर किसी तरह का आवश्वासन भी नहीं दिया है. 23 जुलाई 2024 को पेश किए गए पूर्ण बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किस्त की राशि बढ़ाने को लेकर कोई संभावना नहीं जताई थी.

 

NW News