अंकुरित मूंगफली खाने के होते है कई फायदे…वजन होगा तेजी से कम और दिल रहेगा हमेशा हेल्दी

 रायपुर 30 अगस्त 2024 मूंगफली खाना यूं तो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मूंगफली (peanuts) का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं अंकुरित मूंगफली खाने के बेहतरीन फायदे, जो साधारण मूंगफली से ज्यादा फायदेमंद होती है. इसे आप रेगुलर अपनी डाइट में शामिल करके अपनी हार्ट हेल्थ (heart health) से लेकर पाचन (Gut Health) को बेहतर करने और वेट लॉस भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं स्प्राउट्स यानी कि अंकुरित मूंगफली खाने के 7 बेहतरीन फायदे.
मूंगफली अंकुरित करके खाना कर दें शुरू, वजन होगा तेजी से कम और दिल रहेगा हमेशा हेल्दीक्या आप भी स्नैक्स में सिंपल मूंगफली का सेवन करते हैं, तो आज से अपनी डाइट में अंकुरित मूंगफली खाना शुरू कर दें, क्योंकि इसके बेहतरीन फायदे होते हैं.

Telegram Group Follow Now

पोषक तत्वों से भरपूर
अंकुरित मूंगफली आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन ई, विटामिन बी और मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरपूर होती हैं.

प्रोटीन की मात्रा
अंकुरित मूंगफली में बिना अंकुरित मूंगफली की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है. ये एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है, जो वेजिटेरियन लोगों के लिए बेस्ट सोर्स है.

फाइबर से भरपूर
अंकुरित मूंगफली फाइबर का भी एक अच्छा सोर्स हैं, जो पाचन में मदद कर सकती है.

एंटीऑक्सीडेंट गुण
अंकुरित मूंगफली रेसवेराट्रॉल और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करती है.

"किताब घोटाला" IAS राजेंद्र कटारा करेंगे मामले की जांच, कमेटी में इन अफसरों को किया गया शामिल

हार्ट हेल्थ में फायदेमंद
अंकुरित मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस में मददगार
पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद, अंकुरित मूंगफली में कैलोरी कम होती है, जो इसे वेट लॉस के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाती है.

हड्डियों को मजबूती दें
अंकुरित मूंगफली में विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती देते हैं. जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में स्प्राउट मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए.

 

NW News