हेल्थ / लाइफस्टाइल

नन्हा सा गोल-मटोल दाना पर है पोषक तत्वों का खजाना, वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमृत समान

कोदो का नाम हममें से अधिकांश लोगों ने सुना ही होगा लेकिन इसके गुणों के बारे में कम ही लोगों को पता होगा. कोदो पोषक तत्वों का पावरहाउस है. कोदो में प्रोटीन, विटामिन, मिनिरल्स से लेकर एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना छिपा हुआ है. वैसे तो जितने भी मोटे अनाज होते हैं, उनमें अद्भुत गुण पाए जाते हैं लेकिन कोदो का जवाब नहीं. कोदो में गेहूं, धान की तुलना में कई गुना अधिक प्रोटीन और फाइबर होता है. संयुक्त राष्ट्र ने कोदो को प्रमुख मिलेट्स में शामिल किया है. कोदो में गुड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल समेत कई खतरनाक लेवल को कम करता है. कोदो का नियमित सेवन से कई बीमारियों को शरीर से भगाया जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक को कम करने में यह अमृत समान है.

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

नन्हा सा गोल-मटोल दाना पर है पोषक तत्वों का खजाना, वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमृत समान

कोदो के बेमिसाल फायदे

1. डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद- एनसीबीआई रिसर्च पेपर के मुताबिक कोदो का सेवन शुगर पर लगाम लगा सकता है. इसमें कई तरह के फायटोकेमिकल्स और पोलीफेनॉल होते हैं. साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है. इस कारण यह खून में शुगर को तेजी से बढने नहीं देता. साथ ही ज्यादा फाइबर होने के कारण यह भूख को कंट्रोल करता है. इसलिए जिन लोगों को मोटापा पर कंट्रोल करना है, उनके लिए भी कोदो बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

2. हार्ट डिजीज का खतरा कम-कोदो में पोलीसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हार्ट के मसल्स को रिलेक्स पहुंचाने में मदद करता है. इसके साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. इस कारण यह हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकता है.

Read more : PM के तौर पर नरेंद्र मोदी को कितनी मिलेगी सैलरी?, और क्या-क्या मिलेगी सुविधा

3. हड्डियों को मजबूत बनाता-कोदो में 18 प्रतिशत कैल्शियम होता है. इसके अलावा इसमें जिंक, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है. इस कारण कोदो का नियमित सेवन कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. किडनी के लिए पायदेमंद-कोदो मिलेट में हाई फाइबर और पोटैशियम होता है जो किडनी से संबंधित दिक्कतों से राहत दिला सकता है. कोदो से शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम हो सकता है. इसलिए यह किडनी में पत्थर की समस्याओं से भी दूर रख सकता है.

नन्हा सा गोल-मटोल दाना पर है पोषक तत्वों का खजाना, वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमृत समान

5. पाचन तंत्र शक्तिशाली-सभी तरह के मोटे अनाज से पाचन तंत्र को शक्तिशाली बनाया जा सकता है. कोदो में मौजूद फाइबर और फायटोकेमिकल आंत की लाइनिंग को स्मूथ करता है जिससे बाओल मूवमेंट बेहतर होता है. इसलिए यह पाचन शक्ति को बहुत मजबूत बना देता है.

Back to top button