Technology

Xiaomi के AC की मार्केट में भारी डिमांड, सेल में 10 में से 7 यूनिट्स शाओमी की बिकीं

Xiaomi स्मार्टफोन के अलावा कई तरह के हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स भी बनाती है। इन दिनों Xiaomi के एयर कंडीशनर (AC) की भारी डिमांड देखने को मिल रही है। एक रिपोर्ट कहती है कि कंपनी के AC सेल का रिकॉर्ड बना रहे हैं। आइए जानते हैं कैसे शाओमी इलेक्ट्रॉनिक हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स मार्केट में अपनी पकड़ बनाती आ रही है।

Xiaomi के AC की मार्केट में भारी डिमांड, सेल में 10 में से 7 यूनिट्स शाओमी की बिकीं

टेक दिग्गज शाओमी के एसी इन दिनों टॉप सैलर की लिस्ट में शामिल हैं। CNMO की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की प्रमुख ऑनलाइन रिटेलर JD पर 10 में से 7 AC शाओमी के ही बिक रहे हैं। रिपोर्ट में हैरान करने वाली बात कही गई है कि पिछले साल यह आंकड़ा 10 में से सिर्फ 2 यूनिट्स का ही था। जो कि अब बढ़कर 10 में से 7 यूनिट्स का हो गया है। इस हिसाब से कंपनी की पॉपुलरिटी तेजी से बढ़ रही है।

चीन में हाल ही में 618 शॉपिंग फेस्टिवल खत्म हुआ है जिसमें ऑनलाइन एसी सेलिंग में कंपनी ने तीसरा स्पॉट हासिल किया है। इसने पॉपुलर ब्रैंड्स जैसे Haier और Aux को भी पीछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं, कंपनी ने सेल के रिकार्ड सेट किए हैं। इस दौरान एक दिन में शाओमी ने 78 हजार यूनिट्स बेची हैं जो कि एक रिकॉर्ड है।

कंपनी की सफलता इसी बात से आंकी जा सकती है कि अब यह उन ब्रैंड्स को भी टक्कर दे रही है जिन्हें सिर्फ एसी बनाने में ही महारत हासिल है। चीन में Midea और Gree दो ऐसे नाम हैं जिनके एसी पॉपुलर माने जाते हैं। कंपनी इन दोनों को भी कड़ी टक्कर दे रही है।

Read more : iQOO 13 में होगा 100X जूम कैमरा, Snapdragon 8 Gen 4 प्रोसेसर! लॉन्च से पहले खुलासा, जाने पूरी डिटेल्स

रिपोर्ट कहती है कि कंपनी सिर्फ सेल पर फोकस नहीं कर रही है, यह सेल के बाद कस्टमर एक्सपीरियंस पर भी ध्यान दे रही है। यही वजह है कि शाओमी आफ्टर सेल सर्विस पर खासा ध्यान दे रही है। एसी की डिलीवरी के 10 मिनट के अंदर कंपनी इंस्टॉलेशन भी उपलब्ध करवा रही है।

Xiaomi के AC की मार्केट में भारी डिमांड, सेल में 10 में से 7 यूनिट्स शाओमी की बिकीं

शाओमी ने 2021 में एयर कंडीशनर मार्केट में एंट्री मारी थी। पहले साल में ही कंपनी ने 20 लाख यूनिट्स बेच डाली थीं। उसके बाद 2023 में यह आंकड़ा 40.4 लाख यूनिट्स तक पहुंच गया। 2024 की पहली तिमाही में कंपनी ने 6 लाख 90 हजार एसी बेचे। इस तरह कंपनी ने 63 प्रतिशत की ईयर ऑन ईयर ग्रोथ हासिल की। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2026 तक यह आंकड़ा कहीं अधिक बढ़ चुका होगा।

Back to top button