मौसम अपडेट

अगले 3 दिन इन राज्यों में खूब गरजेंगे बादल, चलेगी तेज आंधी और होगी बारिश

नई दिल्ली। उत्तर-पश्चिमी (IMD Monsoon Updates) हिस्से के कई राज्यों में इस समय भयंकर गर्मी और चिलचिलाती धूप से थोड़ी राहत मिली है। लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार में इन दिनों लू का दौर जारी है। भारत के लोगों को मॉनसून की बारिश का इंतजार है।

अगले 3 दिन इन राज्यों में खूब गरजेंगे बादल, चलेगी तेज आंधी और होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों के दौरान मुंबई, कर्नाटक के शेष हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों से मॉनसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है। आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में यूपी वालों को भी भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। मॉनसून की आम तौर पर 10-11 जून के आसपास मुंबई में एंट्री हो जाती है।

कहां तक पहुंचा मॉनसून

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मॉनसून कर्नाटक के अधिकांश भाग, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से तक प्रवेश करेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 9 से 10 जून के बीच इसके मुंबई पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पानी की भारी कमी देखी जा रही है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 9 जून तक देश के कई हिस्सों में भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, असम और मेघालय में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में लू की चेतवानी

मौसम विभाग ने 8 और 9 जून को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भयंकर लू चलने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा और झारखंड के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है। आज, आईएमडी ने उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई है।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग ने 8 और 9 जून को कोंकण और गोवा में, 9 जून को मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में, 7 और 8 जून को असम और मेघालय में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ और मध्य प्रदेश में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ ही हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

Read more : किचन में मौजूद ज्यादा न खाएं ये चीज, 10 हजार से ज्यादा लोग हो रहे इसके शिकार

अगले 2-3 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा इन राज्यों में आंधी के साथ ही बादल भी गरज सकते हैं।

अगले 3 दिन इन राज्यों में खूब गरजेंगे बादल, चलेगी तेज आंधी और होगी बारिश

7 जून तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही 8 जून राजस्थान में ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा।

Back to top button