मौसम अपडेट

अगले 48 घंटे में 9 राज्यों में होगी भारी बारिश, गरजेंगे बादल, चलेगी तेज आंधी

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर राज्यों में अब मौसम का मिजाज (Weather Forecast) तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। अधिकतर राज्यों में इस समय बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश को देखते हुए भविष्वाणी जारी कर दी है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

अगले 48 घंटे में 9 राज्यों में होगी भारी बारिश, गरजेंगे बादल, चलेगी तेज आंधी

अब लोगों को प्रचड़ गर्मी से थोड़ी राहत मिलती हुई दिख रही है। आज यानी 29 जून को देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश देखने को मिल रही है। मौसम एकदम अब ठंडा – ठंडा हो गया है। IMD की नवीनतम बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में 1 जुलाई तक बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश का जताया गया है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। उत्तर प्रदेश में मानसून की जोरदार एंट्री देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में आने वाले 48 घंटों में झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी किया है.

यूपी के इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बहराइच, गोंडा बलरामपुर, बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, झांसी, महोबा, चित्रकूट, बांदा, प्रयागराज, मिर्जापुर और सोनभद्र सहित कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। 30 जून को लखनऊ समेत कई जिलों में तेज हवाओं की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 29 और 30 जून को वर्षा देखने को मिल सकती है। जबकि, पंजाब में 30 जून और 1 जुलाई को भारी वर्षा होने का अनुमान है। IMD ने 29 जून से 1 जुलाई तक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भारी वर्षा की संभावना जताई है।

Read more : मोबाइल पर बात करना हुआ बहुत महंगा, JIO एयरटेल के बाद अब इस कंपनी ने भी बढ़ाये रेट …

उत्तर प्रदेश में 29 और 30 जून के बीच अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में 29 जून से 2 जुलाई तक ऐसा ही मौसम बना हुआ रह सकता है। मध्य प्रदेश में 29 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, ओडिशा में 29 से 30 जून तक भारी वर्षा का अनुमान जताया गया है।

हिमाचल प्रदेश के 6 जिलों में बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग ने 29-30 जून तक हिमाचल प्रदेश के छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मानसून गुरुवार देर शाम पहाड़ी राज्य में पहुंचा, जिसके बाद भारतीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

अगले 48 घंटे में 9 राज्यों में होगी भारी बारिश, गरजेंगे बादल, चलेगी तेज आंधी

दिल्ली में बारिश को लेकर अलर्ट

आईएमडी ने आज दिल्ली में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी की मानें तो शनिवार को दिल्ली में भारी बारिश और गरज के साथ बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है। आईएमडी ने सप्ताहांत में दिल्ली में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

Back to top button