खास महिलाओं के लिए बनी है पोस्ट ऑफिस की ये 2 स्कीम!,पढ़े पूरी जानकारी

अगर आप भी एक महिला हैं और आप भी पोस्ट ऑफिस में पैसा निवेश करने की सोच रही हैं। तो हम आप सभी को बता दें कि भारतीय डाकघर देश की सभी महिलाओं के लिए कई बचत योजनाएं चला रहा है। ऐसे में कई महिलाएं पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश करके अच्छा रिटर्न पा रही हैं, तो अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने की सोच रहे हैं तो हम आप सभी के लिए एक बहुत अच्छी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

खास महिलाओं के लिए बनी है पोस्ट ऑफिस की ये 2 स्कीम!,पढ़े पूरी जानकारी

जहां आप पैसा लगाकर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं तो आइए हम आपको उस स्कीम के बारे में बताते हैं जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं। इसका नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना है. ऐसे में सरकार की ओर से ये योजनाएं सिर्फ महिलाओं के लिए ही चलाई जा रही हैं. जिससे सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र

आपको बता दें कि महिला सम्मान प्रमाणपत्र डाकघर भी संचालित हो रहा है। पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना में निवेश करने से महिलाओं को किसी भी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा. ऐसे में योजना के तहत महिलाएं 2 साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये जमा कर सकती हैं. वहीं 2 साल के लिए निवेश पर 7.5 फीसदी की तय दर से ब्याज मिलता है.

Read more : इंडो-वेस्टर्न हो या क्लासी हर लुक के लिए परफेक्ट है ये Designer Suits ,देखे लेटेस्ट डिज़ाइन

सभी महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर

आपको बता दें कि सरकार की इस योजना से महिलाएं बचत भी कर सकेंगी और आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी. ऐसे में सरकार इस योजना में जमा पैसे पर टैक्स छूट भी दे रही है. इस योजना में निवेश करने से सभी महिलाओं को टैक्स में राहत मिलेगी और इस योजना के तहत 10 साल या उससे अधिक की लड़कियां भी यहां अपना खाता खुलवा सकती हैं।

खास महिलाओं के लिए बनी है पोस्ट ऑफिस की ये 2 स्कीम!,पढ़े पूरी जानकारी

2 साल में आपको 31125 रुपये का ब्याज मिलेगा

आपको बता दें कि महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत 2 साल की अवधि के लिए 7.5% की दर से ब्याज दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप एक बार 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको पहले साल 15000 रुपये और दूसरे साल 16125 रुपये का रिटर्न मिलेगा। यानी आपको इस स्कीम के तहत दो साल में 2 लाख रुपये के निवेश पर 31125 रुपये की ब्याज आय मिलेगी.

NW News