Business

एलपीजी सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड से लेकर आधार अपडेट तक हुए ये बड़े बदलाव

आज से जून महीने की शुरुआत हो गई है। ये महीना लोगों के लिए खास होने वाला है। बहराल नई सरकार ने से पहले ही 1 जून को काफी बड़े बदलाव हुए हैं। इस महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, क्रेडिट कार्ड का नियम, ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट रूल्स सहित काफी सारे बदलाव हो गए हैं। चलिए जानते हैं कि क्या-क्या बदलाव हो रहे हैं।

एलपीजी सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड से लेकर आधार अपडेट तक हुए ये बड़े बदलाव

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

आपको बता दे 1 जून 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूजर्स के नियम में बदलाव हो रहा है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए नियमों में काफी बदलाव कर दिया है। कुछ क्रेडिट कार्ड को सरकार को संबंधित लेन-देन करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ नहीं मिलेगा।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत

हर महीने की शुरुआत के साथ में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया जाता है। इसके बाद लेटेस्ट रेट को जारी किया जाता है। 1 जून को भी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया गया है। आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है।

Read more : गेमिंग लैपटॉप Acer पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, अभी करें खरीदारी

कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 72 रुपये तक का काम किया गया है। दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल सिलेंडर 69.50 रुपये सस्ता हुआ है, जबकि दूसरे महानगरों जैसे मुंबई में 69.50 रुपये, कोलकाता में 72 रुपये और चेन्नई में 70.50 रुपये तक कीमत कम हुई हैं।

फ्री आधार कार्ड अपडेट

यूआईडीएआई की तरफ से आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 जून 2024 तय की गई थी। यदि UIDAI के द्वारा मुफ्त आधार अपडेट की डेडलाइन को नहीं बढ़ाया गया तो कार्डधारकों को आधार में से किसी प्रकार के बदलाव के लिए पेमेंट करना होगा। आधार केंद्र में जाकर कार्ड को अपडेट कराने के लिए आपको 50 रुपये तक का चार्ज देना पड़ सकता है।

ड्राइविंग लाइसेस टेंस्ट रूल

1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट से जुड़े बदलाव होंगे। इससे पहले जहां पर डीएल टेस्ट के लिए आरटीओ जाना होता था। वहीं अब ड्राइविंग लाइसेंस पाने और टेस्टिंग प्रोसेस को पूरा करने की सुविधा प्राइवेट इंस्टिट्यूट के द्वारा मिलेगा। केवल आरटीओ नहीं बल्कि कार लर्निंग स्कूल की तरफ से भी डीएल को हासिल किया जा सकेगा। ये सुविधा आरटीओ के द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट इस्टीट्यूट से मिल सकेगा।

एलपीजी सिलेंडर, क्रेडिट कार्ड से लेकर आधार अपडेट तक हुए ये बड़े बदलाव

25 साल की आयु तक नहीं मिलेगा डीएल

सरकार के नए नियमों के मुताबिक केवल डीएल ही नहीं बल्कि चालकों के लिए जुर्माना भी है। 18 साल से कम आयु के चालकों के लिए 25,000 रुपये का जुर्माना है। इसके साथ ही कार ऑनर के लाइसेंस को भी खतरा है। यहीं नहीं। यदि नाबालिग गाड़ी चलाता पाया जाता है तो उसे 25 साल की आयु होने तक ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं मिल पाएंगा।

Back to top button