Business

ऐसे तुरंत हो जाएगा 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट, जानें निशुल्क तरीका

देश में नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक जरूरी और अहम दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल आप सरकारी योजना में ही नहीं बल्कि प्राइवेट कामों में भी कर सकते हैं। तो जरूरत के चलते लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल अपने करते रहते हैं। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) समय-समय पर ऐसे कई जरूरी जानकारी लाती रहती है जो हर नागरिक को अवश्य जाना चाहिए।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

ऐसे तुरंत हो जाएगा 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट, जानें निशुल्क तरीका

तो वही यूआईडीएआई ने आमजन की सुविधा के चलते आधार कार्ड निशुल्क अपडेट डेट बढ़ा दी है, जिससे जारी किए गए नोटिफिकेशन में अब आप आधार को 14 सितंबर तक आपने 10 पुराने बनें आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आधार अहम दस्तावेज है। जिससे अब यूआईडीएआई का कहना है, 10 साल पुराने आधार को अपडेट करना आवश्यक है।

10 पुराना आधार में करें ये काम

ऐसे में आप ने भी अभी तक आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया हैं, तो तुरंत करा लें, जिससे बताया जा रहा हैं कि, 10 सालों में बनें आधार कार्ड को अपडेट करना जरुरी है। वे अपने आधार कार्ड में समय रहते अपडेशन जरूर करवा लें। इससे उन्हें भविष्य में सरकारी योजना का लाभ लेने व अन्य तरह के काम में परेशानी न आए।

Read more : CG- क्लास रूम में छात्र के सर पर गिरा सिलिंग फैन, मचा हड़कंप, क्लास के दौरान हुआ हादसा

आधार अपडेट के लिए जो दस्तावेज इस्तेमाल करते हैं उस पर आपका नाम, जन्मतिथि सही होनी चाहिए। आधार अपडेट कराने के लिए पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

ऐसे घर बैठे करें आधार कार्ड अपडेट

दरअसल आप को बता दें आधार कार्ड को अपडेट के लिए आप को कहीं पर भटकना नहीं, जिससे यहां पर बताए गए और यूआईडीएआई के द्धारा तय किए गए पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र दस्तावेज को स्कैन करना होगा, जिसके बाद में यहां पर बताए गए प्रोसेस से आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।
इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें।
अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।
अब आप आधार कार्ड अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करें।
जिसके बाद में पता प्रमाण पत्र या पहचान पत्र के अपडेट में बारी-बारी से दस्तावेज को सेलेक्ट करें।
जिससे यहां पर बताए गए दोनों प्रमाणपत्र में स्कैन कॉपी अपलोड कर दें।

ऐसे तुरंत हो जाएगा 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट, जानें निशुल्क तरीका

आप को बता दें कि अपडेट रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद में बाद 14 डिजिट का यूआरएन नंबर मिल जाएगा, जिसे आप नंबर को सेव कर लें, कुछ दिनों के बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा। तो वही इस यूआरएन नंबर से आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं

Back to top button