indian relway

इस रेल ऐप से सीट चेंज करने से लेकर किसी भी समस्या से 40 मिनट में होगी मदद, ऐसे उठाये लाभ

देश में हर रोज भारतीय रेल से करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं के लिए इंडियन रेलवे कई ऐसी तकनीक के साथ-साथ ऐप और नियम बनाए हैं जिससे लोगों को काफी बड़ी सहूलियत होती है। अक्सर लोगों को ट्रेन से यात्रा में सफर करने पर परेशानियां होती हैं लेकिन जानकारी नहीं होने की वजह लोग अपनी परेशानी को रेलवे से शिकायत नहीं कर पाते हैं। जिससे यहां पर ऐसे एप के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप की सिर्फ 40 मिनट में समस्या का हल सकता है।

इस रेल ऐप से सीट चेंज करने से लेकर किसी भी समस्या से 40 मिनट में होगी मदद, ऐसे उठाये लाभ

हम यहां पर ऐसी कई प्रकारी की जरुरी जानकारी लाते रहते हैं, जिससे यहां पर जरूरी अपडेट के साथ भारतीय रेलवे के द्वारा संचालित किया जाना एक के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप आसानी से यहां पर सफर में आए किसी परेशानी कंप्लेन दर्ज करवा सकते हैं।

40 मिनट में होगा हर समस्या का हल

इंडियन रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुविधा देने के लिए रेल मदद ऐप बनाया गया है। इस ऐप के जरिए यात्री सफर में सफर करते समय शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यहां पर यह अप 24 घंटे काम करता है। बता दें कि 40 मिनट में किसी तरह की समस्या का हल करने प्रयास किया जाता है।

Read more : PM Kisan लाभार्थी ध्यान दें! 17 वीं किस्त पाने के लिए करें लें ये 3 जरुरी काम

RailMadad App से इन समस्या का चुटिकियों में होगा हल

दरअसल रेवले की ओर से दी गई जानकारी में बताया गय हैं कि, यहां पर रेल यात्रियों के लिए ‘रेल मदद’ ऐप की सुविधा दी जा रही है। इस ऐप से ट्रेन में बुजुर्ग यात्रियों को ऊपरी बर्थ की जगह नीचे वाली बर्थ, बुजुर्ग की दवाई, बच्चे को दूध, साफ-सफाई, पानी की मुहैया कराना समेत कई तरह की समस्याओं को हल किया जाता है, जिससे यहां पर आप को रेलमदद एप पर कंप्लेन दर्ज करनी होगी।

इस रेल ऐप से सीट चेंज करने से लेकर किसी भी समस्या से 40 मिनट में होगी मदद, ऐसे उठाये लाभ

तो वही हाल ही में शुरु किया गया रेल मदद ऐप को मोबाइल या फिर वेब पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे यहां पर यात्रि इस ऐप से शिकायत दर्ज करा सकते है। इन शिकायत पर जल्द ही एक्शन लिया जाता है। अगर आप रेल में सफर करते हैं, तो फोन में यह एप को जरुर इंस्टाल करके रखें।

Back to top button