बेसन की ये मसालेदार सब्ज़ी मेहमानों को करेगी खुश,ऐसे बनाकर जीते घर वालों का दिल

क्या आपने कभी बेसन की सब्जी का स्वाद चखा है? अगर नहीं, तो यह नया तरीका आपके मुँह में पानी घोल देगा। यह बेसन की सब्जी झटपट बनती है और इसका स्वाद बिल्कुल दिल खुश कर देता है। इसको आप घर पर आसानी से बनाकर फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते है। अब आइए, हम इसे बनाने का तरीका जानें।

Telegram Group Follow Now

बेसन की ये मसालेदार सब्ज़ी मेहमानों को करेगी खुश,ऐसे बनाकर जीते घर वालों का दिल

इसको बनाने का सामग्री
1 कप बेसन
1/4 छोटी चम्मच नमक
1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
½ छोटी चम्मच अजवाइन
पानी (बेसन का बैटर बनाने के लिए)
2 बड़े चम्मच सरसों का तेल
½ छोटी चम्मच जीरा
1 बड़ा इलायची
1 दालचीनी का टुकड़ा
2 पिंच हींग
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
½ बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1.5 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
2 टमाटर, बारीक कटा हुआ
नमक स्वाद के अनुसार
1 कप पानी
½ कप फेटा हुआ दही
1.5 कप पानी (ग्रेवी के लिए)
कुछ बारीक कटा हरा धनिया

बेसन की सब्जी बनाने की विधि
एक कटोरी में 1 कप बेसन लें।अब इसमें 1/4 छोटी चम्मच नमक, 1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½ छोटी चम्मच अजवाइन डालें और इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं।

इन सब चीजों को बेसन के साथ मिलाने के बाद, अब इसमें पानी डालें। हमें धीरे-धीरे पानी डालना है और मिलाते जाना है और एक गाढ़ा बैटर तैयार करना है।
अब बैटर को 2-3 मिनट तक अच्छे से फेंट लें ताकि बेसन अच्छे से फूल जाए।

अब गैस पर एक पैन रखें और 2 बड़े चम्मच सरसों का तेल डालें और तेल को अच्छे से गरम करें।

जब तेल अच्छे से गरम हो जाए, तो गैस की आंधी को कम करें और अब ½ छोटी चम्मच जीरा, 1 बड़ा इलायची, 1 दालचीनी का टुकड़ा, 2 पिंच हींग डालें और अब जीरा फटने दें।जब जीरा फट जाए, तो 1 प्याज को बारीक काट लें और प्याज को हल्का सा भून लें।

प्याज हल्का सा भून जाने के बाद, अब 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और 1 मिनट के लिए प्याज के साथ पेस्ट को भूनें।

1 मिनट के भूनने के बाद, अब ½ बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1.5 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर, ½ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डालें और इन सभी मसालों को अच्छे से मिलाएं और कुछ सेकंड के लिए भूनें।मसालों को भूनने के बाद, अब 2 बड़े टमाटर, नमक स्वाद के अनुसार डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं।

Read more : छोड़ो नौकरी की चिंता शुरु करें अब खुद का यह बिज़नेस, और करो लाखों की कमाई

टमाटर और नमक को मिलाने के बाद, अब 1 कप पानी डालें और पानी को मसालों के साथ अच्छे से मिलाएं और मिलाने के बाद, गैस की आंधी को कम करें।
अब 1 गिलास लें और उसको अंदर से तेल से चिकना करें।अब पैन में गिलास डालें और उसमें बेसन का बैटर डालें और हमें गिलास को पूरी तरह से नहीं भरना है, हमें इसे थोड़ा खाली रखना है।अब पैन को बड़े वेसल से ढक दें और बैटर को 5 मिनट के लिए उबालें।

5 मिनट के उबलने के बाद, पैन से गिलास निकालें और बैटर को ठंडा करने के लिए जलरेजी के फ्रिज से ठंडा पानी भरा वेसल लें और उसमें गिलास डालें और बैटर को ठंडा करें।अब मसाले को अच्छे से मिलाएं और फिर ½ कप फेटा हुआ दही डालें और दही को मसालों के साथ अच्छे से मिलाएं और मसाले को तेल से अलग होने तक पकाएं।

तेल मसालों से अलग होने के बाद, अब 1.5 कप पानी डालें और पानी को मसालों के साथ अच्छे से मिलाएं और ग्रेवी को उबालने दें।अब फ्रिज से ठंडा पानी वाला गिलास बाहर निकालें और गिलास के किनारों को दबाकर बैटर को निकालें और इसे एक प्लेट में रखें।अब चाकू की मदद से बैटर को पतले टुकड़ों में काटें।

ग्रेवी उबालने आने के बाद, अब कटे हुए बेसन के टुकड़े एक-एक करके ग्रेवी में डालें और फिर सभी टुकड़ों पर ग्रेवी डालें और पैन को ढक दें और 2 मिनट के लिए ग्रेवी पकाएं।

2 मिनट के पकाने के बाद, गैस बंद करें और ग्रेवी में कुछ बारीक कटा हरा धनिया डालें।बहुत ही स्वादिष्ट बेसन की सब्जी एक नए तरीके से तैयार है। आप इसे रोटी, परांठा, नान या चावल के साथ परोस सकते हैं।

बेसन की ये मसालेदार सब्ज़ी मेहमानों को करेगी खुश,ऐसे बनाकर जीते घर वालों का दिल

यह बेसन की सब्जी आपके भोजन को एक नया स्वाद देगी और आपके परिवार को इसे पसंद भी आएगा। तो आज ही इसे बनाकर देखें और अपने मेहमानों को हैरान करें।

NW News