Automobile

10 रुपये की ये चीज फूंक सकती है 10 लाख की गाड़ी, आप भी रखते हैं कार के अंदर, नहीं तो होगा नुकसान

इन दिनों चलती गाड़ी में आग लगने के कई मामले सामने आ रहे हैं. ज्यादातर गाड़ियों में आग लापरवाही के चलते लगती है. गाड़ियों में आग लगने के ज्यादतर मामले फ्यूल या सीएनजी लीकेज या शार्ट सर्किट के चलते देखे जाते हैं. वहीं इन दिनों कार के अंदर ज्वलनशील पदार्थ रखने से भी आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. कार चलाने वाले लोग अक्सर अपनी गाड़ी में ऐसे कई चीज लेकर घूम रहे होते हैं जो आग लगने का कारण बन सकते हैं. लेकिन इसकी जानकारी न होने के वजह से इसके तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता.

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

10 रुपये की ये चीज फूंक सकती है 10 लाख की गाड़ी, आप भी रखते हैं कार के अंदर, नहीं तो होगा नुकसान

कार चालक अक्सर गाड़ी में 10 रुपये की एक छोटी सी चीज रखते हैं जिसका इस्तेमाल वे बार-बार करते रहते हैं. लेकिन ये छोटा सा सामान कार के अंदर अगर फट जाए तो पूरी गाड़ी को फूंकने का दम रखता है. जी हां, ये छोटी सी चीज कुछ और नहीं बल्कि सिगरेट जलाने वाली लाइटर है.

Read more : CG- भर्तियां शुरू : आचार संहिता खत्म होते ही नयी भर्तियां शुरू, 13 जून को इन पदों के लिए होगा सर्टिफिकेट वैरिफिकेशन

क्या आप भी कार में रखते हैं सिगरेट लाइटर?

आजकल मार्केट में बेहद सस्ते चाइनीज लाइटर बिक रहे हैं जो केवल 10 रुपये में मिल जाते हैं. ये लाइटर प्लास्टिक के बने होते हैं. सस्ता होने के वजह से लोग इन्हें कई बार खरीद लेते हैं. सिगरेट पीने वालों की कार के डैशबोर्ड और कई जगह पर ये लाइटर आपको पड़े मिल जाएंगे. वैसे तो ये लाइटर नुकसान नहीं पहुंचाते लेकिन अगर धूप में ज्यादा देर छोड़ दिया जाए तो ये लीक हो सकते हैं.

10 रुपये की ये चीज फूंक सकती है 10 लाख की गाड़ी, आप भी रखते हैं कार के अंदर, नहीं तो होगा नुकसान

कार में लाइटर रखना पड़ेगा भारी

लाइटर में ज्वलनशील गैस होती है, जो डायरेक्ट धूप में गर्म होने से फैलने लगती है. इससे लाइटर में ब्लास्ट हो सकता है जिससे कार में आग लग सकती है. चूंकि ये लाइटर प्लास्टिक के बने होते हैं इनमें गैस के लीक होने का चांस बढ़ जाता है. गर्मी के वजह से लाइटर का प्लास्टिक पिघल सकता है और लाइटर का फ्लूइड बाहर आ सकता है. अगर ऐसा होता है तो ये आपकी सेफ्टी के लिए बहुत खतरनाक है.

Back to top button