अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय कप्तान, पहले नंबर पर है इस खिलाड़ी का नाम..

नई दिल्ली। टी20 विश्व कप में जीतने के बाद अब भारत और जिम्बाब्वे के बीच पांच मैच की टी20 सीरीज अब समाप्त हो चुकी है। सीरीज में भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों के साथ कमाल का प्रदर्शन करते हुए 4-1 से जीत अपने नाम की। जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय टीम के युवा कप्तान शुभमन गिल का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की। वैसे तो क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि वह कौन से 5 भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

Telegram Group Follow Now

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय कप्तान, पहले नंबर पर है इस खिलाड़ी का नाम..

विराट कोहली

विराट कोहली इस मामले में नंबर एक पर हैं। भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए विराट कोहली ने 12883 रन बनाए हैं। यहां हम तीनों फॉर्मेट के रन जोड़कर बता रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए 213 मैचों में कप्तानी करते हुए 12 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 41 शतक और 58 अर्धशतक आए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

एमएस धोनी इस मामले में दूसरे नंबर पर आते हैं। भारत के लिए 332 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर के दौरान 11207 रन बनाए हैं। उन्होंने 11 शतक और 71 अर्धशतक अपनी कप्तानी में ही लगाने में कायमाबी हासिल की है। केवल यही दो खिलाड़ी हैं जो बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए 10 हजार से ज्यादा रन बना पाए हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

इसके बाद नंबर आता है मोहम्मद अजहरुद्दीन का। भारत के लिए साल 1990 से लेकर 1999 तक कप्तानी करने वाले अजहरुद्दीन ने 221 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है और इस दौरान उन्होंने 8095 रन बनाए हैं। इस दौरान अजहर ने 13 शतक और 46 अर्धशतक लगाए हैं।

Read more : OnePlus 12R का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च, फोन के साथ Free मिलेंगे Rs 5,499 के OnePlus Buds 3

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली का नाम इसके बाद आता है। सौरव गांगुली ने कुल 195 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। इस दौरान उनके बल्ले से 7643 रन आए हैं। सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी में 16 शतक और 43 अर्धशतक लगाने का भी काम किया है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय कप्तान, पहले नंबर पर है इस खिलाड़ी का नाम..

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भी अब तक बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 से ज्यादा रन बना चुके हैं। रोहित शर्मा ने अब तक 123 मैचों में कप्तानी करते हुए 5042 रन बनाए हैं। रोहित ने इस दौरान 11 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं। बाकी और कोई भी कप्तान भारत के लिए 5 हजार से ज्यादा रन नहीं बना पाया है।

 

NW News