हेल्थ / लाइफस्टाइल

स्किन रैसज से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसन से उपाय

स्किन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर गर्मियों के मौसम में ही ज्यादातर होती हैं। क्योंकि इस मौसम में ही पसीना निकलता है जिसके कारण एलर्जी, रैसज, रेड स्पॉट्स पड़ जाना जैसी अन्य समस्याएं हो जाती हैं। कई बार तो ऐसा होता है की बहुत सारे उपायों को अपनाने के बाद भी स्किन से जुड़ी ये प्रोब्लम ठीक होने का नाम नहीं लेती है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

स्किन रैसज से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसन से उपाय

ऐसे में यदि गर्मियों के मौसम में आप भी स्किन रैसज जैसी समस्या से परेशान रहते हैं, तो इन आसान से घरेलू उपायों की मदद से निजात पा सकते हैं।

उससे पहले लेकिन ये जान लीजिए की स्किन एलर्जी ( Skin Allergy) से समस्याएं आखिरकार होती क्यों है:
स्किन एलर्जी जब हो जाती है तो तव्चा में बहुत ही ज्यादा खुजली बढ़ जाती है। इसके होने पर तव्चा में लाल रंग के चट्ठे भी पड़ जाते हैं। धीरे धीरे ये पूरी बॉडी में फैलते हुए चले जाते हैं।

क्या होते हैं स्किन एलर्जी के शुरुआती लक्षण

लगातर खुजली होना

तव्चा पर लाल रंग के पैचेस पड़ जाना
स्किन पर इन लाल रंग की चीक्तियों का फैल जाना
जलन होना

Read more : चुनाव जीतने के लिए खुलेआम बोलना इतना पैसा बाटेंगे हर महीने,जाने ये कितना है घातक

स्किन एलर्जी के लिए ये हैं आसान से घरेलू नुस्खे

नीम के पत्ते

नीम पूरी तरह से एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री के गुणों से भरपूर होता है। नीम की पत्तियों के सेवन से त्वचा में होने वाले दाद खाज, खुजली, फोड़े – फुंसी की समस्या दूर हो जाती है। नीम की पत्ती को इस्तेमाल करने के लिए बस आपको करना ये होगा कि इसकी पत्तियों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह पीसकर बॉडी में लगा लें, आधे घंटे तक लगा रहने दें फिर नहा लें। आप देखेंगे कि जल्द आराम मिलेगा।

फिटकरी

स्किन के जिस पार्ट में दिक्कत हो, उसी जगह पर फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी रैसज की प्रॉब्लम को कंट्रोल करता है इसलिए इन जगहों पर नारियल का तेल लगा लें।

एलोवेरा

स्किन की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए एलोवेरा आपकी काफी ज्यादा मदद कर सकता है। दरअसल, इसे एक आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है। ये आपकी त्वचा से रैसज को जड़ से खत्म कर देता है। इसलिए एलोवेरा को अपनी बॉडी के उन पार्ट्स पर लगाएं, जहां एलर्जी हो। लगातर इसे लगाने से जलन, स्वेलिंग, खुजली से जल्द राहत मिल जाएगी।

स्किन रैसज से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसन से उपाय

कोकोनट ऑयल

नारियल का तेल तव्चा से लेकर के बॉडी को मजबूत बनाए रखने में काफी ज्यादा कारगर होता है। रैसज हो जाने पर आप रोजाना नारियल का तेल अपनी तव्चा पर लगाएं। जल्द ही स्किन से जुड़ी हर प्रोब्लम आपकी दूर हो जाएगी।

 

Back to top button