मौसम अपडेट

अगले 48 घंटे इन राज्यों में आंधी और मूसलाधार बारिश की चेतवानी, इधर चलेगी भयंकर लू

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों (Weather Update) में इस समय मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी के साथ बदलता हुआ दिख रहा है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में तापमान में थोड़ी गिरावट (Weather Forecast) देखने को मिली है। आज (8 जून) को सूरज की तेजी में कुछ कमी देखने को मिली है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

अगले 48 घंटे इन राज्यों में आंधी और मूसलाधार बारिश की चेतवानी, इधर चलेगी भयंकर लू

वहीं, दूसरे तरफ मॉनसून भी अपनी रफ़्तार से आगे की तरफ बढ़ता हुआ दिख रहा है। उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बिहार की बात करें तो में प्री-मानसून की बारिश जल्द ही होने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मंगलवार से प्री-मानसून की बारिश शुरू होगी। दक्षिण बिहार के मुकाबले उत्तर बिहार के ज्यादा जगहों पर वर्षा होगी। ऐसा कहा जा रहा है कि आंधी के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है, लेकिन बिहार में भी सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

वहीं, दूसरी तरफ भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 8 जून से कर्नाटक और महाराष्ट्र के तटों पर बारिश की गतिविधियों में वृद्धि की घोषणा की है। IMD के मुताबिक, 10 जून तक गोवा, कर्नाटक, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

केरल में 9 जून तक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 9 और 10 जून को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी बारिश को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है। मौसम विभाग ने केरल में शनिवार के लिए कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Read more : Aaj ka rashifal : कन्या,तुला, कुंभ,मीन राशि वालों के लिए संडे का दिन विशे।।। जानिए आपका दिन कैसा जायेगा

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अगले 24 घंटों में कुछ हिस्सों में बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है, जबकि बड़वानी, खरगोन, खंडवा, इंदौर, देवास, धार, बैतूल, उज्जैन, झाबुआ और अलीराजपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में लू चलने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 8 से 11 जून तक पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू चलने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बिहार में 9-10 जून को लू चलने की संभावना है, जबकि ओडिशा, पंजाब और हरियाणा में 9-11 जून तक ऐसी ही स्थिति देखने को मिल सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 8-11 जून तक लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना है।

अगले 48 घंटे इन राज्यों में आंधी और मूसलाधार बारिश की चेतवानी, इधर चलेगी भयंकर लू

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही धूल भरी आंधी चलने या गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Back to top button