Health tips : क्या आपको भी है कॉफी पीने की आदत ….सावधान रहे, शरीर में ये इशारे दिखें, तो तुरंत….

रायपुर 1 सितंबर 2024 कॉफी कई लोगों का फेवरेट ड्रिंक है, कई लोगों की सुबह की शुरुआत ही इससे होती है. फिर शाम होते होते आप कई कफ कॉफी पी चुके होते हैं. इसमें कैफीन कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो थकान को कम करता है और अलर्टनेस को बढ़ाता है. यही वजह है कि आप इसे पीते ही रिफ्रेश महसूस करते हैं. डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि जब आप हद से ज्यादा कॉफी का सेवन करने लगते हैं तो शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं.

Telegram Group Follow Now

1नींद काम आने
हद से ज्यादा कॉफी पीने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि आपको नींद की कमी होने लगती है. इसमें पाए जाने वाला कैफीन हमारे ब्रेन में एडिनोसाइन रप्चर को ब्लॉक कर देता है, जिससे नींद मुश्किल से आती है. अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे नहीं सोते हैं तो थकान, कमजोरी और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियां पैदा हो सकती है,

2. हाई ब्लड प्रेशर
जो लोग डेली एक लिमिट से ज्यादा कॉफी पीते हैं उन्हें हाई ब्ल्ड प्रेशर की शिकायत हो सकती है, और इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हाइपरटेंशन के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है, साथ ही ये मेडिकल कंडीशन हमारी किडनी के लिए भी अच्छा नहीं है

3. दिल की धड़कनें तेज होना

जब शरीर को कैफीन का हाई डोज मिलता है तो इसके कारण एड्रिनलिन रिलीज होने लगता है जो दिल की धड़कनों को काफी ज्यादा बढ़ा देता है, इसे हार्ट पर काफी दबाव पड़ता है जिससे कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का रिस्क बढ़ सकता है.

4. डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां

जब आप अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इसके कारण स्टोमेक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और फिर लो एसोफेगल स्फिंचर रिलैक्स होने लगता है. इसके कारण एसिड रिफलक्स और कई तरह की पाचन से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकत है. कुछ लोगों को गैस्ट्राइटिस और पेट में अल्सर की शिकायत भी हो सकती है.

 

NW News