ये क्या अब watche पर हांथ से टच होते ही होगा पेमेंट…PIN भी नहीं डालना होगा

मुंबई 1 सितंबर 2024 Boat स्मार्टवॉच यूजर्स को जल्द ही टैप एंड पे का फीचर मिलने वाला है. यानी वे अपनी स्मार्टवॉच के जरिए पेमेंट कर सकेंगे. कंपनी ने इसका ऐलान ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में किया है. इस सर्विस के लिए Boat ने मास्टरकार्ड के साथ पार्टनरशिप की है. इस फीचर को Boat के आधिकारिक ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा.

Telegram Group Follow Now

इसे मास्टरकार्ड के टोकनाइजेशन कैपेबिलिटी से सिक्योर किया गया है. कंपनी का कहना है कि Boat की स्मार्टवॉच का इस्तेमाल POS पर टैप एंड पे के जरिए पेमेंट के लिए किया जा सकेगा.

कितनी कर सकेंगे पेमेंट?
इस फीचर का इस्तेमाल करके आप बड़ी पेमेंट्स नहीं कर सकेंगे. आप 5000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन बिना किसी PIN के कर सकेंगे. सिक्योरिटी की जिम्मेदारी क्रिप्टोग्राम्स की होगी, जो मास्टरकार्ड के डिवाइस टोकनाइजेशन कैपेबिलिटी के साथ आता है.

लॉन्च इवेंट पर बोट के को-फाउंडर और CEO, समीर मेहता ने बताया, ‘मास्टरकार्ड के साथ हमारी पार्टनरशिप का फायदा बड़े कंज्यूमर बेस को होगा, जो लगातार कॉन्टैक्टलेस पेमेंट के नए मोड्स को अपनाना चाहते हैं.’ हालांकि, इसके लिए आपके पास मास्टरकार्ड होना चाहिए.

तेजी से बढ़ रहा स्मार्टवॉच का सेगमेंट
भारत के प्रमुख बैंक्स के मास्टरकार्ड होल्डर्स को ये सुविधा मिलेगी. कंपनी आने वाले वक्त में इसका विस्तार करेगी. Boat ने ये कदम ऐसे वक्त पर उठाया है, जब भारतीय वियरेबल मार्केट में 34 परसेंट की ग्रोथ देखी गई है. स्मार्टवॉच के शिपमेंट में साल 2023 में 73.7 परसेंट की ग्रोथ दर्ज की गई है.

बोट ही नहीं Noise भी अपने स्मार्टवॉच में पेमेंट का फीचर लेकर आ रहा है. ये दोनों ही ब्रांड्स भारतीय बजट वियरेबल मार्केट में काफी ज्यादा पॉपुलर हैं. Noise ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड टेक्नोलॉजी के साथ स्मार्टवॉच लॉन्च की है. इसमें इंटीग्रेटेड RuPay चिप दी गई है, जिसकी मदद से यूजर्स टैप एंड पे फीचर यूज कर पाएंगे.

NW News