बिग ब्रेकिंग

संयुक्त शिक्षक संघ सारंगढ़ की बेहतरीन पहल: 180 शिक्षक परिवार को कराया गया भ्रमण, संबलपुर दौरे के शिक्षक परिवार ने लिया पर्यटन का लुत्फ

रायपुर 30 जनवरी 2023। “मैं अकेला ही चला था जानिबे मंज़िल मगर, लोग जुड़ते गए कारवां बनता गया!” छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ सारंगढ़ जो न सिर्फ कर्मचारी हित के हर संघर्ष का साक्षी रहा है,बल्कि संयुक्त शिक्षक संघ द्वारा समय समय पर किए जा रहे सामाजिक, पारिवारिक सरोकार कार्यक्रमों की भी सर्वत्र सराहना होती रही है। बात चाहे संघर्ष की हो या अपने परिवार के साथ हर्ष की हो, सभी में संयुक्त शिक्षक संघ सारंगढ़ के साथियों की भागीदारी बढ़ चढ़कर होती है।

जहां एक ओर छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ सारंगढ़ द्वारा संचालित कार्यक्रमों में मानसिक मंदता के बच्चों को सूखा भोजन से लेकर गर्म वस्त्र प्रदाय करना, आम जन मानस हेतु ग्रीष्मावकाश में “तृप्ति प्याऊ” की व्यवस्था जहां शीतल जल एवम विशेष दिनों में शरबत पान कराया जाना, स्थानीय बस स्टैंड का रंगरोगन सामाजिक सरोकारों को लक्ष्य कर किया जाता है । तो वहीं दूसरी ओर संवेदना अभियान अंतर्गत संगठन के प्रत्येक सदस्य की असामयिक मृत्यु पर दशकर्म पूर्व ही पीड़ित परिवार को 50000 की राशि एवम अनुकम्पा नियुक्ति तक विभागीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

संयुक्त शिक्षक संघ ने अपने सांगठनिक कार्यक्रमों से “संयुक्त परिवार” की अवधारणा को पुनः मजबूत करने की दिशा में भी बेहतरीन पहल की है। जिसमें कुछ वर्ष पूर्व 106 शिक्षक सदस्य परिवारों को 4 दिवसीय ऐतिहासिक “बस्तर भ्रमण” कराया गया था। बीच में कोरोना काल की वजह से ये सिलसिला थम सा गया था।

परंतु कल 29 जनवरी को एक बार फिर से एक दिवसीय संबलपुर भ्रमण कार्यक्रम के रुप में इसकी शुरुआत हुई। जिसमें विकासखंड के शिक्षक परिवार लगभग 180 की संख्या में शामिल हुए और सारंगढ़ से संबलपुर की यात्रा 3 बसों में संपन्न की। इस यात्रा में शामिल हुए सदस्यों से भ्रमण हेतु मात्र 500 रूपए की सहयोग राशि ली गई, जबकि 10 वर्ष तक के बच्चों को मुफ़्त यात्रा का लाभ दिया गया।

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून के पल चुराना ऐसे ही दूभर हो चला है! ऐसे में संयुक्त शिक्षक संघ की ये पहल दिल जीत लेने वाली है। जहां पर लोगों ने न केवल क्रूज राइडिंग, स्पीड बोटिंग और ड्रोन फोटोग्राफी का लुत्फ उठाया। बल्कि विश्व प्रसिद्ध हीराकुंड बांध के साथ साथ राष्ट्र के दो सपूतों के नाम पर निर्मित जवाहर एवम गाँधी मीनारों के शिखरों की भी यात्रा की। जवाहर उद्यान से गांधी मीनार हेतु नवनिर्मित रोप वे की यात्रा हैरतंगेज रही। साथ ही जवाहर उद्यान परिसर में ही भोजन की व्यवस्था होने से लोगों को वनभोज का अहसास हुआ।
इतने विशाल समूह के लिए लजीज़ पैक्ड नाश्ते, पानी व्यवस्था और स्वरूचि भोज का प्रबंधन छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ सारंगढ़ के ज़िला अध्यक्ष चोखलाल पटेल एवम समर्पित ब्लाक अध्यक्ष कौशल कुमार पटेल के संयुक्त प्रयासों का परिणाम था। जिसके लिए संगठन परिवार दोनों दिव्यात्माओं को सहृदय धन्यवाद ज्ञापित करता है।

यात्रा की रूपरेखा एवम् समस्त प्रबंधन की व्यवस्था सुनिश्चित करने में छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ परिवार सारंगढ़ के सर्व नीलकंठ पटेल, शिव प्रकाश राठिया, राम किशोर पटेल, दीपक कुमार भगत एवम् यशवंत दीवान तथा मीडिया मैनेजमेंट सह छाया चित्रण हेतु ज़िला मीडिया प्रभारी चेतन पटेल की सराहनीय भूमिका रही।

Back to top button