Business

बेटियों के खाते में आएंगे 50,000 रुपये, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा!, जाने पूरी जानकारी

समाज जाहिर तौर पर बेटा-बेटी को समान रूप से मानने की बात कह देता है, लेकिन जब बात शिक्षा, स्वास्थ्य, खान-पान, देखरेख और बाकी सुविधाओं की होती है तो कई बार कहीं न कहीं भेदभाव साफ साफ दिखने लगता है।

बेटियों के खाते में आएंगे 50,000 रुपये, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा!, जाने पूरी जानकारी

सरकार के द्वारा देश की बेटियों के लिए काफी सारी स्कीम्स पेश की गई है। ये छोटी बेटियों की स्वास्थ्य से लेकर महिलाओं के आर्थिक विकास तक को टारगेट करती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए राजश्री योजना को शुरु किया गया है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना में शर्तें

राजश्री योजना जून 2016 में राजस्थान के सीएम ने शुरु की थी। इसके तहत सुनिश्चित करने की मंशा थी की बेटियां पढ़ती रहें। इस स्कीम के तहत माता-पिता या फिर अभिभावकों को उनकी बेटियों के पालन पोषण के लिए 50 हजार रुपये की मदद दी जाती है। इसमें शर्त ये है कि बैटी का जन्म 1 जून 2016 के बाद हुआ है और वह राजस्था की ही निवासी हो। इसके अलावा जरूरी है कि मां के पास भामाशाह कार्ड हो।

बेटी का जन्म जननी सुरक्षा स्कीम के साथ में रजिस्टर्ड प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट में हुआ हो। इसके साथ ही एक परिवार में सिर्फ दो बेटीयां ही स्कीम का लाभ उठा सकती है। बहराल माता-पिता तीसरी बेटी के लिए पहली किस्तें ले सकते हैं। बेटी का कक्षा 12 वीं और कॉलेज प्रवेश प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, बैंक खाते की डिटेल, ममता कार्ड,12वीं की मार्कशीट, मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की पासबुक भी जैसे जरुरी कागज आपको समय पर मुहैया कराने होंगे।

राजश्री स्कीम में थह किस्तों में मिलता है पैसा

बेटी की एजुकेशन, स्वास्थ्य के लिए पैरेंट्स को 50 हजार रुपये तक की वित्तीय मदद 12वीं क्लास पास करने तक मिलती है। पहली किस्त बेटी के जन्म पर दी जाती है। जो कि 2500 रुपये की होती है। दूसरी किस्त भी 2500 रुपये की होती है। जो कि बेटी के पहले जन्मदिन पर मिलती है। तीसरी किस्त की रकम राजकीय विद्यालय में एडमीशन लेने पर दी जाती है। वहीें चौथी किस्त के रूप में 5 हजार रुपये दिए जाते हैं

Read more : भारत आ रहा Galaxy Z Fold 5 और OnePlus Open की बैंड बजाने Vivo का धाकड़ फोन!

छठी क्लास में प्रवेश लेने पर दी जाती है। 5वीं किस्त तब दी जाती है जब वह 10वीं कक्षा में एडमीशन लेगी। तब उसे 11 हजार रुपये की रकम दी जाती है और आखिरी किस्त के रुप में 25 हजार रुपये की रकम दी जाती है। जो कि 12वीं कक्षा में जाने पर मिलती है।

राजक्षी स्कीम से वित्तीय मदद लेने के लिए कैसे करें आवेदन

राजक्षी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रोसेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करना है तो जनकल्याण पोर्टल पर विजिट करें इसके बाद राजक्षी स्कीम पर टैब करें और अप्लीकेशन करें।

इसके बाद लॉगिन करना काफी जरुरी होता है, जो कि जानकारी मांगी गई है। वहीं प्रदान करें जैसे कि बालिका का जन्म प्रमाण पत्र नंबर, भामाशाह कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर मांगे गए कागजों को अपलोड करने के बाद रिन्यू करके सबमिट करना है।

बेटियों के खाते में आएंगे 50,000 रुपये, बस इन शर्तों को करना होगा पूरा!, जाने पूरी जानकारी

वहीं ऑफलाइन प्रोसेस के तहत राजस्थान के किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको अपने जिले या फिर तालुका के लिए डेजिगेनेटेड हेल्थ ऑफिसर से कॉन्टैक्ट करना होगा। या फिर जिला परिषद, कलेक्टर कार्यालय, ग्राम पंचायत, एजुकेशन अधिकारी से कॉन्टैक्ट करना है।

Back to top button