हेडलाइन

CG : कोल स्कैम मामले में निलंबित IAS रानू साहू और सौम्या चैरसिया की कोर्ट में पेशी, EOW ने मांगी 15 दिन की रिमांड

रायपुर 23 मई 2024। छत्तीसगढ़ में हुए कोल स्कैम केस में निलंबित आईएएस रानू साहू और सौम्या चैरसिया को आज कोर्ट में पेश किया गया। दोनों को प्रोडक्शन वारंट पर पेशी के लिए कोर्ट लाया गया था। कोर्ट में पेशी के दौरान EOW ने दोनों से पूछताछ के लिए 15 दिन की रिमांड मांगी है। जज अतुल श्रीवास्तव की कोर्ट में सुनवाई जारी है। आपको बता दे कि इससे पहले भी विशेष कोर्ट ने 5 दिन और फिर 3 दिन के लिए पूछताछ की अनुमति दे चुकी है। तब टीम ने रायपुर सेंट्रल जेल में जाकर पूछताछ की थी।

छत्तीसगढ़ में कोयला घोटाले मामले में ED की रिपोर्ट पर ईओडब्लू ने अपनी जांच शुरू कर दी है। इस मामले में पहले ही दो पूर्व मंत्रियों, विधायकों सहित 36 लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज है। वहीं इस मामले में अब ईओडब्लू की टीम ने जांच तेज कर दी है। EOW के प्रोडक्शन वारंट पर आज निलंबित आईएएस रानू साहू और सौम्या चैरसिया को कोर्ट में पेश किया गया। रायपुर के विशेष कोर्ट में सुनवाई के दौरान EOW ने दोनों से पूछताछ के लिए 15 दिन की रिमांड मांगी है। बचाव पक्ष के वकील फैजल रिज़वी ने कहा कि ईओडब्लू ने गिरफ्तारी के बाद एप्लीकेशन लगाई है, उन्होंने मांग की है कि 5 जून तक रिमांड दी जाए।

इसका हमने विरोध किया है। बचाव पक्ष के वकील ने दलील दी कि इस प्रकरण में एक की बेल हो गई है और रानू साहू की बेल सुप्रीम कोर्ट में लगी हुई है। वहीं सौम्या चौरसिया की बेल पर भी हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। इस वजह से ही फिर गिरफ्तारी की जा रही है। रिमांड मांगने के लिए भी कुछ पुख्ता तथ्य पेश नहीं किए गए हैं। वकील ने कोर्ट में दलील दी कि ईओडब्लू ने पहले ही 3 दिन तक पूछताछ कर चुकी है, इसलिए हमने रिमांड पर आपत्ति जताई है।

आपको बता दे कि छत्तीसगढ़ की पूर्ववर्ती सरकार में हुए कोल स्कैम में ईडी ने अब तक कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सचिव सौम्या चौरसिया, आईएएस समीर विश्नोई समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही 222 करोड़ की संपत्ति अटैच की गई है और इस पूरे मामले की जांच अब भी जारी है। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के अलावा इसे प्रदेश का बड़ा आर्थिक अपराध मानते हुए एसीबी में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद अब इस पूरे मामले की एक बार फिर ACB-EOW  द्वारा इस घोटाले की जांच कर मामले में गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर रही है।

 

Back to top button