विधायक संग IAS परी बिश्नोई लेंगी सात फेरे , कम उम्र में IAS बनकर परी ने बटोरी सुर्खियां…

हरियाणा10 दिसंबर 2023|हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के पोते और बीजेपी विधायक भव्य बिश्नोई राजस्थान की आईएएस परी बिश्नोई से शादी करने जा रहे है। दोनों 22 दिसंबर को उदयपुर में शादी करेंगे। दोनों की रील्स सोशल मीडिया पर भी वायरल होती रहती हैं। परी बिश्नोई राजस्थान कैडर की आईएएस हैं। उनका जन्म राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ था। आइए जानते हैं परी बिश्नोई के बारें में…

कौन हैं परी बिश्नोई?
परी बिश्नोई राजस्थान कैडर की आईएएस हैं। उनका जन्म राजस्थान के बीकानेर जिले में हुआ था। उनके दादा चार बार गांव के सरपंच रह चुके हैं। परी के पिता मनीराम एक वकील हैं और उनकी मां सुशीला अजमेर में जीआरपी पुलिस अधिकारी हैं। परी ने सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की। फिर वह दिल्ली आ गईं। परी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के दौरान ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। ग्रेजुएशन के बाद परी ने एमडीएस यूनिवर्सिटी, अजमेर से पॉलिटिकल साइंस में पीजी किया।

अजमेर जिले में रहने वाले एडवोकेट मनीराम बिश्नोई और जीआरपी थानाधिकारी सुशीला के घर 26 फरवरी 1996 को परी का जन्म हुआ. परी को बचपन से ही घर में पढ़ाई के लिए एक बेहतरीन माहौल मिला. शहर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से उनकी स्कूलिंग हुई है.

परी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री करने के दौरान ही बगैर समय गवाएं यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी, क्योंकि उन्होंने 12वीं में ही आईएएस ऑफिसर बनने का ठान लिया था. ग्रेजुएशन होते ही उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में अजमेर की एमडीएस यूनिवर्सिटी से मास्टर्स कर लिया.

इस बीच उन्हें यूपीएससी की तैयारी करते हुए लंबा समय हो गया. पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान उन्होंने नेट जेआरएफ भी निकाल लिया. यूपीएससी के अपने दो अटैम्प्ट में उन्हें कामयाबी ही हाथ लगी, लेकिन परी ने हार नहीं मानी. आखिरकार साल 2019 के अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने न केवल यूपीएससी क्रैक किया, बल्कि 30वीं रैंक भी हासिल की. वर्तमान में आईएएस परी सिक्किम के गंगटोक में बतौर एसडीएम तैनात हैं. उन्होंने इतनी बड़ी सफलता हासिल कर बहुत सुर्खियां बटोरी.

कैसी होगी शादी?
परी और भव्या की शादी 22 दिसंबर को उदयपुर में होगी। फिर तीन जगहों पर रिसेप्शन होंगे। पहला रिसेप्शन 24 दिसंबर को राजस्थान के पुष्कर में होगा। इसमें करीब 50 हजार लोग हिस्सा ले सकते हैं। दूसरा रिसेप्शन 26 दिसंबर को भव्या के हिसार जिले के आदमपुर स्थित घर पर होगा। यहां करीब डेढ़ लाख लोग आएंगे। तीसरा रिसेप्शन 27 दिसंबर को दिल्ली में होगा, इसमें तीन हजार वीवीआईपी शामिल होंगे। इनमें केंद्रीय मंत्री से लेकर जाने-माने अधिकारी तक शामिल होंगे।

पुराने कार्यकर्ताओं को साथ लाने की तैयारी
कुलदीप बिश्नोई बेटों की शादी के जरिए हिसार लोकसभा में अपनी दावेदारी को भी मजबूत करेंगे। घर-घर न्योता देकर कार्यकर्ताओं से जुड़ने का एक मौका होगा। पुराने कार्यकर्ताओं को एक साथ लाकर लोकसभा 2024 के लिए प्रयास करेंगे। बता दें कि हिसार लोकसभा से चौधरी भजनलाल की तीनों पीढ़ी चुनाव लड़ चुकी हैं। स्वर्गीय चौधरी भजनलाल सांसद चुने गए थे। कुलदीप बिश्नोई, भव्य बिश्नोई दोनों लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं।

अनाज मंडी के सभी शेड बुक किए गए हैं। सात दिन पहले ही कढ़ाई चढ़ा देंगे। बिश्नोई समाज की पसंद कढ़ी, हलवा, लड्डू, जलेबी, चावल, छोले, मटर पनीर सहित अन्य तरह के पकवान बनाए जाएंगे। करीब दो हजार से अधिक कारीगर खाना बनाने के लिए लगाए जाएंगे। समारोह में वीआईपी लोगाें के लिए अलग से निमंत्रण दिए जाएंगे।

NW News