लोन देने के लिए बिल्कुल भी आनाकानी नहीं करेगा बैंक, बस करें यह काम

मौजूदा समय में अधिकतर लोगों को कभी न कभी लोन की आवश्यकता होती है। फिर चाहें नया घर लेना हो या फिर बच्चों की पढ़ाई या फिर शादी की जरूरत हो। ऐसे में लोग बैंक का दरवाजा खटखटाते हैं। इसके बाद लोन के लिए आवेदन करते हैं।

Telegram Group Follow Now

लोन देने के लिए बिल्कुल भी आनाकानी नहीं करेगा बैंक, बस करें यह काम

बता दें ये जरूरी नहीं होता है कि सभी आवेदकों का लोन मंजूर ही कर दिया जाए। असल में बैंक लोन प्रोसेस में सिबिल स्कोर या फिर क्रेडिट स्कोर का अहम रोल होता है और ये आंकड़ा ही आपका लोन पास कराने का मुफ्य जरिया होता है। वहीं सिबिल स्कोर ठीक होता है तो लोन देने में बैंक समय नहीं लगाता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बैंक में सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए और इसको ठीक रखने में क्य लगता है।

इतना सिबिल स्कोर हो तो न लें टेंशन

सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर ही वह चीज होती है जिसके अच्छा होने पर फटाफट बैंक लोन अप्रूव कर दिया जाता है। लेकिन यदि ये खराब होता है तो फिर लोन मिलना मुश्किल हो ही जाता है। यदि आपको लोन देने में बैंक आनाकानी कर रहा है तो एक बार फिर अपने सिबिल स्कोर को जरूर चेक कर लें। आपका सिबिल स्कोर जितना सहीं होगा, उतनी ही आसानी से लोन बैंक आपको दे देगा। 700 से ज्यादा सिबिल स्कोर बेहतर कैटेगरी में आता है।

Read more: फ्लाइट में ही कपल करने लगा सेक्स…यात्री बनाने लगे वीडियो…

सिबिल स्कोर का आंकड़ा क्या दर्शाता है?

अब बात करते हैं कि आखिर सिबिल स्कोर क्यो जरूरी है और इसके द्वारा बैंक लोन कैसे प्राभावित होता है, तो बता दें असल में इस आंकड़े के द्वारा बैंक ये पता लगाते हैं कि आप लिया गया लोन चुकाने में सक्षम हैं या फिर इसको लौटाने में लेट कर रहे हैं।

लोन देने के लिए बिल्कुल भी आनाकानी नहीं करेगा बैंक, बस करें यह काम

यानि कि आपको कर्ज देने के लिए बैंकों को भरोसा दिलाने वाला फैक्टर होता है। आमतौर पर बैंकों की तरफ से ये तय किया गया मानकों को देखें तो किसी भी शख्स का क्रेडिट स्कोर 300 से 900 प्वाइंट्स के बीच में होता है और 700 से ज्यादा का सिबिल स्कोर बेहतर माना जाता है।

खराब स्कोर से नहीं मिलता है लोन

अगर आपका क्रेडिट स्कोर बेकार हैं या फिर 700 के नीचें है तो आपको लोन मिलने में रोड़ा अटक सकता है। ऐसे में इसको दुरस्त करना बेहद ही जरूरी है। इसके कुछ टिप्ल हैं, जिनको अपनाकर आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें पहला समय पर अपनी EMI का भुगतान करें।

Related Articles

NW News