Health Tips : पुरानी से पुरानी शुगर भी हो जाएगी खत्म…बस खानी होगी ये 3 चीज…

रायपुर 13 सितंबर 2024 पूरी दुनिया में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। डायबिटीज होने पर पैंक्रियाज इंसुलिन बनाना कम कर देती हैं या बंद कर देता है। इंसुलिन ही हमारे शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। जब इंसुलिन कम बनता है तो शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। ऐसे में धीरे-धीरे शरीर बीमारियों का घर बनने लगता है। लम्बे समय तक डायबिटीज की समस्या बने रहने से दिल की बीमारी, किडनी के रोग, लंग्स और आंखों की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आप डाइट और कुछ आयुर्वेदिक उपाय करके डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए शुगर को खत्म करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी बूटियों के बारे में बताया जाता है जिन्हें शुगर नाशक कहा जाता है। योग गुरु बाबा रामदेव की मानें तो डायबिटीज को हमेशा कंट्रोल करके रखना आसान है। आप कुछ योग और आयुर्वेदिक दवाओं के सहारे पुरानी से पुरानी शुगर को भी कंट्रोल कर सकते हैं।

पुरानी से पुरानी शुगर को खत्म करने का असरदार उपाय

रोज आंवला का सेवन करें- डायबिटीज के मरीज को रोजाना आंवला खाना चाहिए। आंवला को आयुर्वेद में एक असरदार जड़ी बूटी माना गया है। आंवला में भरपूर विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। डायबिटीज का इलाज करने के लिए आंवला का सेवन गुणकारी माना जाता है। आंवला खाने से शरीर इंसुलिन को अवशोषित करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

त्रिफला पाउडर खाएं- आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। त्रिफला में हरीतकी, आंवला और बिभीतकी शामिल होती हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करती हैं। त्रिफला का सेवन करने से ब्लड शुगर को भी कम किया जा सकता है। ये हमारी आंत को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। त्रिफला में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। त्रिफला खाने से वजन भी कम होता है।

...और स्कूल वैन का ड्राइवर स्कूल वैन में बच्चों को बंद कर सो गया, दो घंटे तक रोते बिलखते रहे बच्चे, फिर गुस्साये लोगों ने जमकर...

छाछ और एलोवेरा साथ में पीएं- अगर आप एलोवेरा को छाछ के साथ पीते हैं तो इससे ब्लड शुगर का 300 mg/dl का लेवल भी नॉर्मल किया जा सकता है। एलोवेरा का जूस या पत्तियों के कुछ टुकड़ों से ताजा जेल निकाल लें। अब इसे छाछ के साथ पी लें। इससे ब्लड शुगर नॉर्मल रहेगा।

NW News