ध्यान दे: अगर आप डेटिंग ऐप पर हो जाए सावधान….आप भी न हो जाएं फ्रॉड के शिकार

रायपुर 29 सितंबर 2024 टेक्नॉलॉजी की एडवांसमेंट के साथ ही डेटिंग ऐप का चलन पिछले कुछ सालों में काफी बढ़ गया है. जो लड़के अपने लिए फीमेल पार्टनर की तलाश करते हैं, उनके लिए डेटिंग ऐप बहुत अच्छा सहारा बन जाता है. इस डिजिटल तकनीक के जरिए काफी युवा लड़के अपना इमोशनल और फिजिकल खालीपन दूर करना चाहते हैं, लेकिन ये जितना अट्रैक्टिव लगता है, असल में उतना ही खतरनाक है. आइए जानते हैं कि डेटिंग ऐप यूज करना लड़कों के लिए रिस्की क्यों है.

Telegram Group Follow Now

डेटिंग ऐप्स पर लड़कों के लिए सबसे बड़ा खतरा साइबर धोखाधड़ी का होता है. कई बार फेक प्रोफाइल्स के जरिए धोखेबाज लोग लड़कों से पर्सनल डीटेल लेते हैं या पैसों की डिमांड करते हैं। लड़के अट्रैक्टिव प्रोफाइल्स पर भरोसा कर लेते हैं, और बदले में अपनी निजी जानकारी शेयर कर देते हैं. ये डिटेल बाद में उनके खिलाफ इस्तेमाल हो सकती है.

डेटिंग ऐप्स पर बातचीत के दौरान कई बार निजी तस्वीरों या वीडियो का एक्सचेंज होता है. इस हालात में अगर गलत इंसान के हाथ में ये वीडियो या फोट चली जाती है, तो वो लड़कों को ब्लैकमेल कर सकता है. कई मामले ऐसे आए हैं, जहां ब्लैकमेलिंग के जरिए मोटी रकम वसूली गई है या फिर उन तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया गया है. इसे सेक्सटॉर्शन भी कहा जाता है.

डेटिंग ऐप्स पर कई बार लड़के सच्चे रिश्ते की उम्मीद में इमोशनल तरीके से जुड़ जाते हैं, लेकिन दूसरी तरफ कई लड़कियां सिर्फ टाइम पास के मकसद से या फेक इमोशन दिखाकर उन्हें धोखा देती हैं. इस तरह की चीटिंग टेंशन, डिप्रेशन, और दुख का कारण बन सकती हैं

डेटिंग ऐप्स पर किसी अजनबी से मिलना कई बार सेफ्टी के लिहाज से भी खतरनाक हो सकता ह. कई घटनाओं में ऐसा हुआ है कि ऑनलाइन बातचीत के बाद जब लड़के किसी से मिलने गए तो उन्हें लूटपाट, हिंसा या दूसरे तरह के अपराधों का शिकार होना पड़ा है.

डेटिंग ऐप्स पर प्रोफाइल बनाने के लिए निजी जानकारी, फोटो और दूसरे डेटा की जरूरत होती है. अगर ये ऐप्स सुरक्षित न हों या डेटा लीक हो जाए, तो आपकी गोपनीय जानकारी का दुरुपयोग किया जा सकता है.

Related Articles

NW News