बिग ब्रेकिंग

सहायक शिक्षक मीटिंग ब्रेकिंग: शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ फेडरेशन की बैठक खत्म…..वेतन विसंगति होगी दूर, लेकिन पहले….प्रमोशन के नियमों में भी शासन की तरफ से जारी होगा निर्देश

रायपुर 5 अप्रैल 2022। सहायक शिक्षकों की मांगों पर सरकार जल्द ही कोई बड़ा फैसला लेगी। शिक्षा विभाग के प्रमुख अधिकारियों के साथ सहायक शिक्षक फेडरेशन की बैठक खत्म हो गई है। करीब 1 घंटे चली इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। खासकर वेतन विसंगति और प्रमोशन के मुद्दे को लेकर अधिकारियों के साथ फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल की लंबी चर्चा हुई। बैठक की शुरुआत में ही वेतन विसंगति के मुद्दे पर फेडरेशन की तरफ से बातें रखी गई। DPI सुनील जैन की मौजूदगी में हुई इस बैठक में शिक्षा विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

मनीष मिश्रा ने अधिकारियों को कहा कि वेतन विसंगति के मुद्दे पर राज्य सरकार की बनी कमेटी का अब तक कोई निष्कर्ष सामने नहीं आया है। वही सरकार की तरफ से भी वेतन विसंगति के मुद्दे पर अब तक कोई सार्थक आश्वासन नहीं मिल पाया है। लिहाजा, 109000 सहायक शिक्षकों के मन में तरह-तरह की आशंका है।

मनीष मिश्रा ने मांग रखी कि प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में बनी सहायक शिक्षकों की समस्याओं को लेकर बनी कमेटी की रिपोर्ट जल्द ही सरकार को सौंपी जानी चाहिए और इसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए। वेतन विसंगति के मुद्दे पर डीपीआई सुनील जैन ने सहायक शिक्षक फेडरेशन को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार की तरफ से अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया जा चुका है कि पहले प्रमोशन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए और उसके बाद बाकी बचे शिक्षकों के वेतन विसंगति दूर करने की दिशा में पहल की जाए। आज की बैठक में प्रमोशन को लेकर भी चर्चा की गई। सहायक शिक्षक फेडरेशन ने कहा कि प्रमोशन के नियम में प्रदेश भर में एकरूपता नहीं है। हर संभाग में एक ही विषय पर अलग-अलग निर्देश जारी हो रहे हैं। लिहाजा सहायक शिक्षकों का अहित हो रहा है।

एक संभाग में जिस निर्देश को मान्य किया जाता है, दूसरे संभाग में वह निर्देश बदल दिया जाता है। लिहाजा राज्य सरकार की तरफ से डबल स्नातक, स्थानांतरण सहित अन्य मुद्दों को लेकर स्पष्ट निर्देश जारी होने चाहिए। फेडरेशन की इस मांग पर डीपीआई में आश्वस्त किया कि सभी संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ डीपीआई और शिक्षा सचिव की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कल होने जा रही है। इस कांफ्रेंसिंग में निर्देश जारी किया जाएगा कि जो भी आदेश संभाग स्तर पर जारी किए जाते हैं उनमें एकरूपता रखी जाए। डीपीआई सुनील जैन ने कहा कि अलग-अलग जगहों से नियमों के संदर्भ में शिकायतें लगातार आ रही है, लेकिन कल वीसी में उन तमाम शिकायतों को लेकर राज्य सरकार की तरफ से संयुक्त संचालकों को स्पष्ट निर्देश दे दिया जाएगा कि निर्देशों में एकरूपता रखी जाए।

आज के महानदी मंत्रालय की महत्वपूर्ण बैठक में लोक शिक्षण संचनालय के संचालक- सुनील कुमार जैन, संचालक आशुतोष चावरे व भारद्वाज सर बैठक में प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक प्रदर्शन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा, प्रदेश प्रवक्ता बसंत कौशिक, प्रदेश मीडिया प्रभारी राजू टंडन, प्रदेश महासचिव कौशल अवस्थी, प्रदेश महामंत्री रंजीत बनर्जी, प्रदेश सहसचिव अश्वनी कुर्रे, राजनांदगांव जिला अध्यक्ष- शंकर साहू, बिलासपुर जिला अध्यक्ष ढोला लाल पटेल,मुंगेली जिलाध्यक्ष- राजेन्द्र नवरंग,ब्लॉक महामंत्री मानपुर नंदकिशोर साहू आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Back to top button