स्पोर्ट्स

ब्यूटी विद टैलेंट ने बल्ले से मचाई तबाही, आखिर कहां ठोका शतक?

भारत और दक्षिण अफ्रीका की की महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 116 गेंद पर वनडे करियर का छठा और ओवरऑल अंतरराष्ट्रीय करियर का सातवां शतक लगाया. मंधाना की पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 265 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के सामने 266 रन का लक्ष्य रखा है.

ब्यूटी विद टैलेंट ने बल्ले से मचाई तबाही, आखिर कहां ठोका शतक?

बता दें कि इस मैच में मंधाना ने 127 गेंद पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 117 रन की पारी खेली. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 92.13 का रहा. मैच के दौरान एक वक्त पर टीम इंडिया 99 पर पांच विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन स्मृति ने पारी को संभाला और शतक जड़कर टीम को 265 रन के स्कोर तक ले गई. मंधाना के अलावा दीप्ति 48 गेंद में तीन चौके की मदद से 37 रन की पारी खेलकर आउट हुई. वहीं पूजा ने 42 गेंद में तीन चौके की मदद से 31 रन की नाबाद पारी खेली.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से अयाबोंगा खाका ने तीन विकेट लिए, जबकि मसाबात क्लास को दो विकेट मिले. वहीं, एनेरी डर्कसेन, नोनूकुलूलेको मलाबा और नोंदूमिसो शंगासे को एक-एक विकेट मिला.

मंधाना का भारत में पहला वनडे शतक

गौरतलब है कि अफ्रिका के खिलाफ ये शतक स्मृति मंधाना का अपने घर में पहला वनडे शतक भी है. इससे पहले मंधाना ने अपने सभी पांच वनडे शतक विदेशी जमीन पर बनाए थे. मंधाना ने वनडे करियर का पहला शतक 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. यह मैच उनके करियर के शुरुआती दिनों में ही था और उन्होंने अपनी शानदार पारी से सभी को प्रभावित किया था. इसके बाद, 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा शतक जड़ते हुए मंधाना ने अपनी काबिलियत का फिर से सबूत दिया.

स्मृति मंधाना का वनडे करियर लगातार उन्नति करता गया और 2018 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा शतक बनाया. इस पारी में उन्होंने 129 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से 135 रन बनाए थे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 104.65 का रहा.

Read more : जलवा दिखाने आ गया Honda Activa Electric Scooter, जाने कीमत

2019 में, मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथा वनडे शतक लगाया, जिसमें उन्होंने अपनी उत्कृष्ट बल्लेबाजी क्षमता को फिर से साबित किया. इसके बाद, 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवां शतक जड़ते हुए मंधाना ने अपने वनडे करियर में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की.

ब्यूटी विद टैलेंट ने बल्ले से मचाई तबाही, आखिर कहां ठोका शतक?

गौरतलब है कि मंधाना ने वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में दो-दो शतक लगाए हैं. उनकी इन पारियों ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कई महत्वपूर्ण मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है.

Back to top button