बिग ब्रेकिंग

महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा ?…वित्त ने DA को लेकर क्या प्रस्ताव किया है तैयार…कब तक होगा महंगाई भत्ता की बढोत्तरी का ऐलान …

रायपुर 17 अप्रैल 2022। छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता का ऐलान जल्द हो जायेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इसका ऐलान इसी महीने कर सकते हैं। विभाग ने जो तैयारी की है, उसके मुताबिक अप्रैल माह के वेतन से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिल जाये। हालांकि इस पर अभी आखिरी फैसला होना बाकी है। सरकार की तरफ से इसे लेकर कोई औपचारिक तौर पर प्रस्ताव नहीं मांगा गया हैं, लेकिन वित्त विभाग ने अपने स्तर से महंगाई भत्ता की तैयारी जरूर शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक वित्त विभाग ने अलग-अलग स्लाट में डीए बढोत्तरी के लिए अलग-अलग वित्तीय प्रस्ताव तैयार किये हैं। सूत्रों के मुताबिक 3 प्रतिशत, 4 प्रतिशत के अलावे 7 प्रतिशत और 11 प्रतिशत के डीए बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव वित्त विभाग ने अलग-अलग तैयार किया है।

विभाग ने जो प्रस्ताव तैयार किया है, उसके मुताबिक डीए की बढोत्तरी प्रस्ताव के साथ वित्तीय भार का भी जिक्र है। ताकि राज्य सरकार अपने वित्तीय आकलन के आधार पर महंगाई भत्ता की बढ़ोत्तरी पर मुहर लगाये। माना जा रहा है कि कैबिनेट की बैठक वित्त के इस प्रस्ताव को रखा जायेगा, जिसके बाद इस पर मुहर लगेगी, हालांकि एक खबर ये भी आ रही है कि मुख्यमंत्री इसका ऐलान पहले कर देंगे बाद में इसकी औपचारिकता पूरी की जायेगी।

चर्चा इस बात की चल रही थी कि 17 प्रतिशत लंबित डीए में से राज्य सरकार 11 प्रतिशत बढोत्तरी का एकमुश्त ऐलान कर सकती है, वित्त के प्रस्ताव में भी 11 प्रतिशत डीए बढोत्तरी का वित्तीय भार बताया गया है, लेकिन 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी से जानकारों का आकलन है कि करीब 700 करोड़ का भार सरकारी खजाने पर आयेगा। लिहाजा राज्य सरकार 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता के प्रस्ताव पर सहमत ना हो। लेकिन 7 प्रतिशत महंगाई भत्ता पर राज्य सरकार के वित्तीय भार पर राजी हो सकती है, जिसे देने पर राज्य सरकार के खजाने पर 500 करोड़ का भार आयेगा।

सूत्रों के मुताबिक सरकार इसी महीने या फिर विधानसभा क्षेत्रों में औपचारिक दौरे पर निकलने से पहले महंगाई भत्ता बढ़ोत्तरी का ऐलान कर सकते हैं। कर्मचारी-अधिकारी फेडरेशन के सम्मान समारोह के दौरान मुख्यमंत्री के महंगाई भत्ता को लेकर दिये बयान के बाद से ही वित्त विभाग ने डीए का प्रस्ताव तैयार कर लिया था।

Back to top button