बिग ब्रेकिंग

55 की मौत : बाढ़ ने मचाया कहर, अब तक 55 की मौत, कई लोग लापता….

असम 19 जून 2022। बाढ़ से स्थिति भयावह हो गयी है। असम में लगातार बाढ़ के कहर के बीच मरने वालों की संख्या बढ़कर 55 हो गयी है। 28 जिलों के 19 लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि होजई, नालबारी, बाजाली, ढुबरी, कामरूप, कोकराझार और सोनितपुर जिलों में मौत के मामले सामने आए हैं। भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ की वजह से 2,930 गांव पानी में डूबे हुए हैं।

असम में बाढ़ की स्थिति शनिवार को खतरनाक स्तर पर पहुंच गई. बाढ़ ने चार बच्चों सहित आठ और लोगों की जान ले ली. बाढ़ से मरने वालों की संख्या 25 हो गई है. बता दें कि राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की कुल संख्या 62 हो गई है. दूसरी ओर, आठ अन्य लोग लापता हैं. चार लोग होजई जिले से जबकि अन्य चार बजली, कार्बी आंगलोंग पश्चिम, कोकराझार और तामूलपुर जिलों से लापता हैं.
 
उधर, राज्य के 32 जिलों में करीब 31 लाख लोग बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का बाढ़ का पानी 4,291 गांवों में घुस गया है और 66455.82 हेक्टेयर फसल भूमि जलमग्न हो गई है. बारपेटा में जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि यहां के ग्रामीण यह कहकर अपना घर छोड़ने को तैयार नहीं थे कि उनके घरों में बहुत सारा कीमती सामान है, लेकिन हम किसी तरह उन्हें अपने घर खाली करने के लिए मनाने में कामयाब रहे और अब हम उन्हें राहत शिविरों में ले जाने की व्यवस्था कर रहे हैं. 

होजई जिले में बाढ़ प्रभावित लोगों को ले जा रही एक नौका पलट गई। इससे उसमें सवार तीन बच्चे लापता हो गए, जबकि 21 अन्य लोगों को बचा लिया गया। अधिकारियों ने बताया, ग्रामीण शुक्रवार देर रात इस्लामपुर गांव से सुरक्षित स्थान की ओर बढ़ रहे थे, तभी रायकोटा इलाके में उनकी नौका पानी में डूबे एक ईंट-भट्टे से टकरा जाने के कारण पलट गई।

Back to top button