हेडलाइन

CG NEWS : SECL के नाम हुआ पर्यावरण प्रबंधन का कार्पोरेट अवार्ड, कोयला मंत्री ने CMD डॉ.प्रेम सागर मिश्रा को अवार्ड देकर किया सम्मानित

बिलासपुर 3 नवंबर 2022। कोयला उत्पादन के क्षेत्र में कीर्तिमान हासिल करने वाले एसईसीएल प्रबंधन को पर्यावरण प्रबंधन के क्षेत्र में भी बड़ा सम्मान मिला हैं। कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी के हाथों एसईसीएल के सीएमडी डॉ.प्रेम सागर मिश्रा को पर्यावरण प्रबंधन के लिए कार्पोरेट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 48वें कोल इंडिया स्थापना दिवस के अवसर पर ये एसईसीएल को ये सम्मान कोलकाता के साइंस सिटी आडिटोरियम में कोयला मंत्री के हाथों प्रदान किया गया।

गौरतलब हैं कि 1 नवम्बर को कोल इंडिया का 48वां स्थापना दिवस मनाया गया। कोलकाता के साइंस सिटी आडिटोरियम में कोल इंडिया का स्थापना दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस वृहद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूम में कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी उपस्थित थे। कार्यक्रम में कोयला मंत्री के साथ ही कोल सचिव अमृत लाल मीणा, अतिरिक्त सचिव एम.नागाराजू सहित कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल भी मुख्य रूप से मौजूद थे। कोयला उत्पादन और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कोल इण्डिया के सभी अनुषंगी कम्पनियों में एसईसीएल को बेहतर पर्यावरण प्रवंधन के लिए यह अवार्ड दिया गया ।

गौरतलब हैं कि एसईसीएल प्रबंधन द्वारा पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन ग्रीन टेक्नालाजी के विकास की दिशा में कई अभिनव प्रयास किये गये है। जिनमे खनन कार्यो में सरफेस माइनिंग तकनीक का प्रयोग, भूमिगत खदानों में कंटीन्यूअस माइनर तथा हाइवाल पद्धति से खनन शामिल हैं । कम्पनी ने अपने कई संचालन क्षेत्रों में एयर क्वालिटी की मानीटरिंग के लिए  CAAQMS लगाया है । हसदेव एरिया के अनन्य वाटिका और सूरजपुर जिले में स्थित केनापारा को इको टूरिज्म के केंद्र के रूप में विकसित किया गया है । एसईसीएल प्रबंधन द्व़ारा पिछले साल 6 लाख से अधिक पौधरोपण किया गया।

48 वें कोल इण्डिया स्थापना दिवस कार्यक्रम में एसईसीएल को व्यक्तिगत व टीम केटेगरी में भी पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। जिसमे बेस्ट एरिया जनरल मैनेजर के लिए महाप्रवंधक जोहिला क्षेत्र से हेमंत शरद पाण्डे, बेस्ट विभागाध्यक्ष ’एचओडी’ के लिए मुख्यालय बिलासपुर के महाप्रबंधक ’सीएमसी’ सीके साहू, एन कुमार इनोवेशन पुरस्कार से शाह आलम मैनेजर सीडबल्यूएस कोरबा और उनकी टीम को पुरस्कृत किया गया। वहीं बेस्ट फ़ीमेल ऑपरेटर के लिए भटगाँव एरिया के वर्कशॉप की मशिनिस्ट पियारो बाई को सम्मानित किया गया।

Back to top button