ब्यूरोक्रेट्स

CG- इस महीने छुट्टियां ही छुट्टियां: अप्रैल महीने में 14 दिन रहेंगे दफ्तर-स्कूल बंद, इस सप्ताह लगातार तीन दिन रहेगी छुट्टियां, तो अगले सप्ताह लगातार चार दिन छुट्टी का मौका

रायपुर 1 अप्रैल 2024। इस महीने कर्मचारियों व शिक्षकों की मौज होने वाली है. महीने के 30 दिन में से 14 दिन दफ्तर बंद रहने वाले हैं। इस साल अप्रैल महीने में ही सबसे ज्यादा छुट्टियां पड़ने वाली है। हालांकि दो सार्वजनिक छुट्टियां इस बार रविवार को पड़ रही है, लिहाजा शासकीय कर्मचारियों की दो छुट्टियां इस बार रविवार की भेंट चढ़ गयी है। हालांकि उसके एवज में दो एक्स्ट्रा छुट्टी चुनाव की वजह से इस महीने मिलेगी।

इस महीने कुल 5 सार्वजनिक व सामान्य अवकाश है, जब कि 5 ही एच्छिक अवकाश भी है। हालांकि 5 सार्वजनिक अवकाश में से 2 अवकाश रविवार को पड़ रहे हैं, लिहाजा कर्मचारियों की दो छुट्टी इस माह बेकार हो गयी है। बावजूद इस माह कुल 13 छुट्टियां होगी। इस सप्ताह कर्मचारियों की मौज होने वाली है। लगातार तीन दिन तक दफ्तर इस सप्ताह बंद रहेंगे। 5 को भक्त माता कर्मा जयंती है, जबकि 6 को शनिवार और 7 को रविवार की छुट्टी रहेगी। ऐसे में शिक्षक भी सिर्फ शनिवार की छुट्टी लेकर तीन तक छुट्टी का मजा ले सकते हैं।

अप्रैल के दूसरे सप्ताह में चार छुट्टियां पड़ने वाली है। 10 और 11 अप्रैल को दो दिन लगातार छुट्टियां होगी। 10 अप्रैल को चेट्रीचंड का सार्वजनिक अवकाश होगा, जबकि 11 अप्रैल को ईद की छुट्टी है, जबकि 13 को शनिवार व 14 को रविवार की छुट्टी रहेगी। हालांकि 14 अप्रैल रविवार को आंबेडकर जयंती भी है। ऐसे में कर्मचारी 10 से 14 अप्रैल तक की छुट्टी मना सकते हैं, उन्हें सिर्फ 12 अप्रैल की एक दिन की छुट्टी लेनी होगी।

17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी होगी, वहीं 19 अप्रैल को बस्तर में चुनाव की वजह से बस्तर लोकसभा क्षेत्र में स्कूल और दफ्तर बंद रहेंगे। पहली बार ऐसा होगा, जब रामनवमी पर सार्वजनिक अवकाश होगा। वहीं 18 अप्रैल की छुट्टी को लेकर भी तीन दिन की छुट्टी कर्मचारी मना सकते हैं। उसगे बाद 20 और 21 अप्रैल को फिर शनिवार-रविवार की छुट्टी होगी। हालांकि 21 अप्रैल को रविवार के दिन महावीर जयंती भी है। वहीं फिर 27 और 28 अप्रैल को रविवार की छुट्टी रहेगी।

 

Back to top button