हेडलाइन

दिव्यांग छात्र के लिए फरिश्ता बने कलेक्टर और जिपं CEO…. जमीन पर घीसट कर छात्र को चलते देख शिक्षक अजय गुप्ता ने फरियाद पहुंचायी थी CEO तक ..

जशपुर 20 जनवरी 2023। फरिश्ते परलोक से नहीं उतरते, इसी जहां में होते हैं। जब भी हम मुसीबत में होते हैं, कोई ना कोई एक ऐसा दूत सामने आता है, जो ना सिर्फ हमारे दर्द को समझता है, बल्कि उसे दूर भी करता है। दिव्यांग छात्र कैलाश के लिए जशपुर के शिक्षक अजय गुप्ता ऐसे ही दूत बन गये, जिन्होंने उसके दर्द को समझा और फिर उसकी फरियाद को फरिश्ता बने कलेक्टर रवि मित्तल और जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र यादव तक पहुंचायी। आज जितेंद्र को अपने उस फरिश्ते से वो तोहफा मिला, जिसे लेकर वो ना सिर्फ अपने दर्द को मिटा सकेगा, बल्कि अपने सपनों को सच कर सकेगा।

दरअसल 12वीं का छात्र कैलाश दोनों पैरों से दिव्यांग है। जमीन पर घसीटकर मिलों दूर स्कूल जाना उसकी नियति थी। एक दिन कैलाश के जमीन पर घीसटकर चलने की वजह से पड़े छाले पर नजर छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के जिलाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता पर पड़ी, तो वो हैरान रह गये। इतनी मुश्किलों के बावजूद पढ़ाई के प्रति उसके लगन और समर्पण को देखते हुए अजय गुप्ता ने उसकी फरियाद जिला पंचायत सीईओ जितेंद्र यादव तक पहुंचाया।

जितेंद्र यादव ने भी उस छात्र के संघर्ष को जाना तो संवेदना दिखाते हुए मदद को तैयार हो गये। जिला कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने कैलाश कुमार के लिए इलेक्ट्रिक साइकिल मंगवायी और फिर आज सरगुजा कमिश्नर संजय कुमार अलंग की मौजूदगी में दिव्यांग कैलाश को इलेक्ट्रिक साइकिल गिफ्ट कर दी।

यही नहीं जिला सीईओ द्वारा कैलाश कुमार को आश्वासन दिया गया कि भविष्य में कभी भी कहीं भी मदद की जरूरत पड़े तो हम सभी तुम्हारे साथ हैं। खूब मन लगाकर पढ़ाई करना और मेहनत करना। अब कैलाश के इरादों में पंख लग गए हैं। वह कुछ करना चाहता है कुछ बनना चाहता है और अब मजबूत इरादों के साथ अपनेहौसलों से उड़ान भरना चाहता है। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के सक्रिय ,ऊर्जावान तेजतर्रार और संवेदनशील नेतृत्वकर्ता जिला अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता द्वारा दिव्यांग कैलाश के मामले को जिला प्रशासन के सम्मुख सर्वप्रथम संज्ञान में लाया गया था जो आज पूरा हो गया ।जिसके लिए अजय कुमार गुप्ता द्वारा जिला प्रशासन का हृदय से आभार व्यक्त किया गया है।

Back to top button