पॉलिटिकल

संजय राउत के घर से 11.5 लाख मिले…ED ने 8 घंटे तक की सर्चिंग

मुंबई 31 जुलाई 2022।  प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने रविवार को मुंबई में पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) के आवास पर छापेमारी के बाद उन्हें हिरासत में लिया है. संजय राउत के घर से ईडी (ED) को 11.5 लाख रुपये मिले हैं. ईडी शिवसेना नेता संजय राउत से उन पैसों की जानकारी मांग रही है कि ये पैसे किसके हैं और कहां से आए हैं. ईडी के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि संजय राउत इन पैसों से जुड़े सवाल का जवाब नहीं दे पाए जिसके बाद इन पैसों को सीज किया गया है और आगे की जांच कर रहे हैं. हालांकि संजय राउत ने ईडी से कहा कि वह एक जिम्मेदार सांसद हैं, ऐसे में उन्हें दिल्ली जाना जरूरी है. संजय राउत ने ईडी से 7 अगस्त का समय भी मांगा था, लेकिन ईडी ने इसे अस्वीकार कर दिया है.

ईडी अधिकारियों द्वारा पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले के सिलसिले में उन्हें हिरासत में लेने के तुरंत बाद शिवसेना नेता ने कहा कि “वह नहीं झुकेंगे. मीडियाकर्मियों से बात करते हुए राउत ने कहा, “लोगों के खिलाफ झूठे आरोप और दस्तावेज तैयार किए जा रहे हैं. यह सब शिवसेना और महाराष्ट्र को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है. संजय राउत ने कहा कि मैं पार्टी नहीं छोड़ूंगा. ED ने इस साल 28 जून को संजय राउत को 1,034 करोड़ रुपये के पात्रा चॉल भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की रोकथाम के संबंध में तलब किया था।

अप्रैल में, ईडी ने इस जांच के तहत राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की 11.15 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया था. कुर्क की गई संपत्तियां संजय राउत के सहयोगी और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक प्रवीण एम राउत के पास पालघर, सफले (पालघर में शहर) और पड़घा (ठाणे जिले में) के पास जमीन के रूप में हैं. ईडी ने एक बयान में कहा कि कुर्क की गई संपत्तियों में मुंबई के उपनगर दादर में वर्षा राउत का एक फ्लैट और अलीबाग में किहिम बीच पर आठ प्लॉट शामिल हैं.

Back to top button