हेडलाइन

तीन पत्रकार की मौत : टीवी चैनल के दो पत्रकारों की रोड एक्सीडेंट में हुई मौत, तो एक की ऑफिस के चैंबर में मिली लाश

नयी दिल्ली 11 जून 2023। एक ही दिन में तीन पत्रकारों की मौत ने मीडिया जगत को शोक में डाल दिया है। दो पत्रकार न्यूज 24 चैनल के थे, जबकि एक इंडिया टीवी जैसे संस्थान में काम कर चुके थे। रविवार की सुबह न्यूज़24 के दो पत्रकारों गौरव और मनोज कुमार की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। गौरव आउटपुट पर थे जबकि मनोज सिंह लाइब्रेरी में काम करते थे। सुबह ऑफिस से शिफ्ट पूरी करके घर जाते वक्त ये हादसा हुआ है। सुबह 7.50 बजे ऑफिस से दोनों घर के लिए निकले और 8.15 बजे हादसे की ख़बर सामने आई।

जानकारी के मुताबिक एलिवेटेड रोड पर लॉरी ने टक्कर मार दी। जिससे इनकी बाइक डिवाइडर से जा टकराई। ख़बर के मुताबिक गौरव की मौके पर ही मौत हो गई जबकि मनोज सिंह ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। इससे पहले इंडिया टीवी के पूर्व पत्रकार संजीव सिंह ने सुबह सुसाइड कर लिया।

 जानकारी मिलने पर नोएडा सेक्टर 24 थाना पुलिस मौके पर पहुंची और गंभीर रूप से घायल दोनों युवकों को इलाज के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. पुलिस ने केस दर्ज करते हुए शवों को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया और मामला दर्ज कर लिया है. पुलिस ने टक्कर मारने वाले वाहन को भी जब्त कर लिया है. पुलिस ने मृतक युवकों के परिवार को जब इस घटना की जानकारी दी तो उनके घरों में कोहराम मच गया.

पत्रकार संजीव ने की सुसाइड

पत्रकारिता क्षेत्र से अत्यंत दुखद घटना सामने आई है। इंडिया टीवी जैसे संस्थान में काम कर चुके संजीव व दिल्ली में यूट्यूब चैनल के पत्रकार संजीव ने आत्महत्या कर ली। मीडिया वेंचर विफल होने या अर्थ के अभाव में चलाने में अक्षम होने पर आत्मघाती कदम उठाने की यह घटना अत्यंत चिंतनीय है। अभी तक सुनते थे किसान आत्महत्या। अब वही हाल मीडिया क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। परिस्थितियों से पत्रकार और उनके परिवार जूझ रहे हैं। कुछ लड़ रहे हैं कुछ हार मान रहे हैं। संस्थान बढ़ रहे हैं लेकिन हालात नहीं सुधर रहे। कुछ समय पहले एक YouTube चैनल शुरू किया था एक दो लोगों की वित्तीय मदद से। दस पंद्रह स्टाफ़ रखे थे मगर दो महीने पहले इंवेस्टर ने हाथ खींच लिया। संजीव इससे टूट गये। अपने सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा है कि “यह मेरा ड्रीम था जिसे मैंने चलाने की भरसक कोशिश की मगर अब हिम्मत नहीं बची है”। आज सुबह में उसने अपने ऑफिस के केबिन में पंखे से लटककर जान दे दी।

Back to top button