बिग ब्रेकिंग

दिवंगत BEO के दोनों बेटे हैं शिक्षक, फिर भी बहु को दे दी अनुकंपा नियुक्ति……कमाल का करप्शन करने वाले DEO सस्पेंड…. पढ़िये पूरा मामला

बिलासपुर 5 मार्च 2022। शिक्षा विभाग में भी अजब-गजब कारनामे होते हैं। कहीं अनुकंपा नियुक्ति के लिए दिवंगत शिक्षकों की पत्नी भूखे प्यासे आंदोलन को मजबूर होती है…तो कहीं अधिकारी अनुकंपा नियुक्ति देने में पूरे नियम कानून को ही ताक पर रख देते हैं। एक ऐसे ही मामला का खुलासा होने के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप हैं। इधर विभाग ने तत्कालीन DEO रहते गोरखधंधा करने वाले अधिकारी पी दाशरथी को सस्पेंड कर दिया है। दाशरथी अभी बिलासपुर में ही सहायक संचालक के तौर पर पदस्थ थे।

नियम विरूद्ध दे दी थी अनुकंपा नियुक्ति

दरअसल परिवार में आश्रित के सरकारी सेवा में रहने पर अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान नहीं है। लेकिन परिवार में दो-दो बेटों के सरकारी नौकरी में रहने के बावजूद बहु को अनुकंपा नियुक्ति दे दी गयी। मामले ने तूल पकड़ा तो बवाल मच गया। अब इस मामले में दाशरथी को सस्पेंड करने का निर्देश राज्य सरकार ने दिया है।

दरअसल सूरजपुर के भैयाथान BEO मनमोहन सिंह की 2018 में मौत हो गयी थे। मनमोहन सिंह के दोनों बेटों में एक बसंत प्रताप सिंह व्याख्याता एलबी हैं, जबकि दूसरा बेटा अखिलेंद्र प्रताप सिंह शिक्षक एलबी है। दोनों बिलासपुर में ही पदस्थ है। नियम के मुताबिक दोनों पुत्र के सरकारी नौकरी में रहने की वजह से अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी जानी चाहिये थी। लेकिन, दाशरथी ने नियम को ठेंगा दिखाते हुए दिवंगत बीईओ की बहु और व्याख्याता एलबी बसंत प्रताप सिंह की पत्नी स्वेता सिंह को अनुकंपा नियुक्ति दे दी।

दाशरथी को सस्पेंड करने के बाद बिलासपुर जेडी कार्यालय अटैच किया गया है। साथ ही ये निर्देश दिया गया है कि वो बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

Back to top button