हेडलाइन

भूकंप : देश की राजधानी में भूकंप के झटके…जानिये कितनी रही भूकंप की तीव्रता

नयी दिल्ली 29 नवंबर 2022। दिल्ली से 8 किमी पश्चिम में आज यानी मंगलवार की रात करीब 9.30 बजे 2.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। भूकंप के दौरान किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

12 नवंबर को 5.4 तीव्रता का आया भूकंप

इससे पहले, 12 नवंबर को दिल्ली में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। यह भूकंप शाम 7 बजकर 57 मिनट पर आया था। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई ।

भूकंप के झटके क्योंकि हल्के रहे, इसलिए ज्यादा लोगों को इसकी भनक नहीं लगी. लेकिन राजधानी और एनसीआर में लगातार आ रहे ये भूकंप के झटके अच्छे संकेत नहीं हैं. दिल्ली संवेदनशील इलाकों में माना जाता है, ऐसे में यहां पर तेज तीव्रता का भूकंप भारी तबाही मचा सकता है. जानकार मानते भी हैं कि आने वाले सालों में एक बड़ा भूकंप आने की संभावना है. ऐसे में लोगों के मन में एक डर बना रहता है. 

भू-विज्ञान मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा था कि दिल्ली में अगर रिक्टर स्केल पर छह से अधिक तीव्रता का भूकंप आता है तो बड़े पैमाने पर जानमाल की हानि होगी. दिल्ली में आधे से अधिक इमारतें इस तरह के झटके को नहीं झेल पांएगी वहीं घनी आबादी की वजह से बड़ी संख्या में जनहानि हो सकती है. दुर्भाग्य की बात है कि भूकंप के खतरों को देखते हुए भी राजधानी ने सबक नहीं लिया. यहां ना तो उससे बचने के उपाय किए गए और ना ही इमारतों के निर्माण में सावधानी बरती गई है.

Back to top button