स्पोर्ट्स

CWG में भारतीय पहलवानो ने मचाया कोहराम, कॉमनवेल्थ गेम्स का नौवां दिन पूरी तरह रहा भारतीय पहलवानों के नाम …….

नई दिल्ली 06 अगस्त 2022 : कॉमनवेल्थ गेम्स के 8वें दिन भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। कुश्ती में अबतक नविन कुमार, विनेश फोगाट, रवि दहिया, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और दीपक पूनिया ने गोल्ड जीता। वहीं, अंशु मलिक ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। दिव्या काकरान और मोहित ग्रेवाल ने ब्रॉन्ज जीते। रेसलिंग में शुक्रवार को भारत ने कुल 6 मेडल अपने नाम किए। देर रात भारत को झटका भी लगा। भारतीय महिला हॉकी टीम अपना सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हार गई। अब तक भारत के 11 गोल्ड, सहित 33 मेडल अपने नाम किया है।

बर्मिंघम कॉमेनवेल्थ गेम्स में नौवें दिन के मुकाबले चल रहे हैं। नवीन कुमार ने भारत को कुश्ती में छठा गोल्ड मेडल दिला दिया है। नवीन कुमार ने भारत को 12 वा गोल्ड दिलाया, उन्होंने 74 KG वेट कैटेगरी में पाकिस्तान के मोहम्म्द शरीफ ताहिर को 9-0 से हराया। ये भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में 34वां मेडल है।

विनेश फोगाट ने विमेंस 50 KG वेट कैटेगरी में भारत को गोल्ड मेडल दिला दिया है। ये भारत के लिए बर्मिंघम गेम्स में 11वां गोल्ड मेडल है। वही, कुश्ती में भारत का पांचवां सोना है। विनेश का ये कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरा गोल्ड है। उन्होंने 2014 और 2018 में भी सोना जीता था।

पहलवान रवि दहिया ने भारत के लिए 10वां गोल्ड मेडल जीता। वही, कुश्ती में भारत का चौथा सोना है उन्होंने 57 KG वेट कैटेगरी में नाइजीरिया के पहलवान ई वेल्सन को फाइनल मुकाबले में 10-0 से हराया। इससे पहले रवि ने पाकिस्तान के असद अली को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। उन्होंने 14-4 से मुकाबला जीता था। वहीं, रवि ने 1 मिनट 14 सेकंड में न्यूजीलैंड के पहलवान सूरज को 10-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल मैच जीता था।

विनेश की कैटेगरी में नॉर्डिक सिस्टम से मुकाबले हुए। इसमें एक पहलवान को अपनी वेट कैटेगरी में मौजूद सभी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ खेलना होता है और नंबर-1 पर रहने वाले पहलवान को गोल्ड मिलता है। विनेश अब तक अपने सभी मुकाबले जीत चुकी हैं। उनका आखिरी मुकाबला श्रीलंका की चमुंडया केसानी से हुआ। इसमे उन्होंने 4-0 से जीत दर्ज की। नॉर्डिक सिस्टम तब लागू किया जाता है जब किसी वेट कैटेगरी में 6 पहलवान नहीं होते हैं।

टीम इंडिया ने लॉन बॉल्स के मेन्स टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है। फाइनल में सुनील, नवनीत, चंदन और दिनेश की अगुवाई वाली टीम को नॉर्दर्न आयरलैंड ने मात दी. लॉन बॉल्स में महिला टीम ने गोल्ड हासिल किया था।

पूजा गहलोत ने रेसलिंग में भारत के लिए कांस्य पदक हासिल किया है। पूजा ने ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में स्कॉटलैंड की क्रिस्टेल लेमोफैक को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-2 से मात दी।

बॉक्सर जैस्मीन लैंबोरिया को सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है जिसका मतलब ये हुआ कि उन्हें अब ब्रॉन्ज से ही संतोष करना पड़ा। जैस्मीन को इंग्लैंड की जेम्मा पेग रिचर्डसन ने 3-2 से मात दी है।

Back to top button